राष्ट्रीय

'भारत -24' चैनल के देश भर में होंगे 4000 से ज्यादा संवाददाता

Shiv Kumar Mishra
1 Aug 2022 8:15 AM GMT
भारत -24 चैनल के देश भर में होंगे 4000 से ज्यादा संवाददाता
x

STATES MAKE THE NATION की थीम पर चलेगा चैनल'Vision of New India' टैगलाइन के साथ 15 अगस्त से लॉन्च होने वाला नेशनल हिंदी न्यूज़ चैनल "भारत -24" फील्ड पत्रकारिता के क्षेत्र में एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। जानकार सूत्रों के अनुसार सीईओ जगदीश चंद्रा ने देश भर में 4000 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक संवाददाता नियुक्त करने अर्थात 4000 से अधिक संवाददाताओं की नियुक्ति करने के प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है।

वस्तुतः STATES MAKE THE NATION की थीम पर यह चैनल चलेगा जिसमें सभी 29 राज्यों 7 और केंद्र शासित प्रदेशों को पूरी कवरेज मिलेगी। इस प्लान के अनुसार देश के 4000 विधानसभा क्षेत्रों में से अधिकतर क्षेत्रों में इनफॉर्मर / स्ट्रिंगर / रिपोर्टर होंगे जो देश के 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित राज्यों को पूरी कवरेज देंगे। न्यूज़ चैनल्स के इतिहास में संभवत : "भारत -24" देश का सबसे बड़ा और व्यापक कवरेज वाला इकलौता चैनल होगा, जिसका फोकस केवल दिल्ली या NCR पर न हो कर पूरे देश पर होगा।

सूत्रों के अनुसार इन सभी प्रदेशों की राजधानियों में इस प्रकार के संवाददाता सम्मेलन आयोजित किये जाएंगे जिसमें खुद सीईओ जगदीश चंद्रा मौजूद रहेंगे। इस प्रकार का पहला सम्मलेन 20 अगस्त के आसपास लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है जिसमें उत्तरप्रदेश के 403 विधानसभा क्षेत्रों एवं प्रदेश के कुछ पिछड़े इलाकों को मिलाकर 480 से अधिक संवाददाता भाग लेंगे।

नेशनल न्यूज़ चैनल्स के इतिहास में सम्भवतः यह पहला अवसर होगा जब केवल एक राज्य में ही 480 से संवाददाता नियुक्त जा रहे हैं । जहाँ तक connectivity का सवाल है , यह चैनल क्षेत्रीय केबल नेटवर्क के अलावा Tata Sky (Tata Play) , Airtel, Dish Tv एवं Videocon DTH पर भी उपलब्ध रहेगा, जिससे करोड़ों दर्शक "भारत-24" से जुड़ सकेंगे।

कन्हैया शुक्ला साभार भड़ास

Next Story