राष्ट्रीय

Bharat Bandh: क्या खुला-है क्या है बंद, जानें- किसानों के प्रदर्शन का आज इन चीजों पर पड़ेगा असर

Arun Mishra
8 Dec 2020 4:27 AM GMT
Bharat Bandh: क्या खुला-है क्या है बंद, जानें- किसानों के प्रदर्शन का आज इन चीजों पर पड़ेगा असर
x
आज 11 बजे से होने वाले इस बंद में आम लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ेगा, जिसकी शुरुआत सुबह से हो चुकी है.

नई दिल्ली : तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आज यानी आठ दिसंबर को 'भारत बंद' (Bharat Bandh) आंदोलन कर रहे हैं. किसानों के भारत बंद को विपक्षी पार्टियों का भी समर्थन मिल रहा है. आज 11 बजे से होने वाले इस बंद में आम लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ेगा, जिसकी शुरुआत सुबह से हो चुकी है. कई जगहों पर रेलों को रोकने की खबरें हैं. बंद का असर ट्रैफिक के साथ-साथ रोजमर्रा से जुड़ी जरूरी चीजों पर भी पड़ेगा.

बंद का सबसे बड़ा असर ट्रांसपोर्ट पर देखा जा सकता है. 51 ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन भारत बंद के समर्थन में हैं. इसके अलावा 10 ट्रेड यूनियन भी किसानों के समर्थन में हैं. सब्जियों की किल्लत पहले से शुरू हो चुकी है, प्रदर्शन जारी रहा तो इनके दाम और बढ़ सकते हैं क्योंकि किसान आंदोलन (kisan andolan) में सब्जियों का पूरा नेटवर्क ठप पड़ा है. बंद के दिन यही स्थिति दूध और ऑक्सीजन सप्लाई पर भी देखा जा सकता है.

दिल्ली से सटी सीमाएं बंद

दिल्ली की जहां तक बात है तो किसानों के विरोध-प्रदर्शन (farmers protest) के चलते कई सीमाएं सील कर दी गई हैं. सिंघु, औचंदी, पियाओ, मनियारी, मंगेश बॉर्डर बंद हैं. इसके अलावा टीकरी और झरोदा बॉर्डर भी बंद हैं. उधर, उत्तर प्रदेश से दिल्ली में प्रवेश करने वाले मुख्य पथ, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-24 स्थित गाजीपुर बॉर्डर भी किसानों के आंदोलन के चलते बंद हैं. इसके अलावा नोएडा लिंक रोड स्थित चिल्ला बॉर्डर भी बंद है.

भारत बंद में क्या खुला-क्या बंद

किसान संगठनों ने ऐलान किया है कि भारत बंद के दिन सभी दुकानें और कारोबार बंद रहेंगे. हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सभी मंडियां बंद रहेंगी, लेकिन शादी के कार्यक्रमों को बंद से छूट दी गई है. एंबुलेंस और आपातकालीन सेवाओं को भी छूट दी गई है. कोरोना काल में ऑक्सीजन सप्लाई लाइफलाइन है जिसे बंद से अलग रखा गया है. दिल्ली में कुछ ऑटो और टैक्सी यूनियनों ने भारत बंद के समर्थन की बात कही है जिससे गाड़ियों के आवागमन पर भारी असर देखा जा सकता है. लोगों को इधर-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. लोग अपनी निजी गाड़ियों से कहीं आने-जाने से बचेंगे क्योंकि किसान संगठन के कार्यकर्ता इसे रोकने की कोशिश करेंगे.

दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट के मुताबिक कई संगठन भारत बंद में शामिल होंगे और अपना समर्थन जताएंगे. इन संगठनों में दिल्ली स्टेट टैक्सी कोऑपरेटिव सोसायटी और कौमी एकता वेलफेयर एसोसिएशन शामिल हैं. दिल्ली सरकार किसान आंदोलन के समर्थन में खुलकर उतर आई है, इससे संभावना प्रबल हो गई है कि डीटीसी और आम आदमी पार्टी से जुड़े संगठन परिवहन सेवा को ठप रखेंगे.

दूध-फल-सब्जी की सप्लाई पर असर

स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने साफ किया है कि भारत बंद मंगलवार सुबह से शाम तीन बजे तक रहेगा. इस दौरान दूध-फल-सब्जी की सप्लाई पर रोक रहेगी. हालांकि शादियों और इमरजेंसी सेवाओं पर किसी तरह की रोक की बात उन्होंने नहीं कही है. कई दिनों से चल रहे किसान आंदोलन से सब्जियों और फलों की सप्लाई पर पहले से ही असर पड़ा है और भारत बंद के दिन यह और गहरा सकता है. दिल्ली की आजादपुर मंडी आज बंद रहेगी.

बंद के दौरान ट्रेन सेवा पर अक्सर बड़ा असर देखा जाता है. भारत बंद के दिन भी ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित रह सकती है. सुबह से ही ट्रेनों को रोके जाने की खबरें सामने आ रही हैं.

पंजाब में पेट्रोल पंप बंद

पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन ऑफ पंजाब ने 8 दिसंबर को किसान संगठनों के भारत बंद को समर्थन देने की घोषणा की है. एसोसिएशन के अध्यक्ष परमजीत सिंह दोआबा ने रविवार को कहा कि राज्य के सभी पंप बंद रहेंगे और तेल केवल आपातकालीन सेवाओं के लिए उपलब्ध होगा. अधिक वैट के कारण, पंजाब के किसानों को आस-पास के राज्यों से तेल खरीदना पड़ता है. एसोसिएशन राज्य सरकार से करों को कम करने के लिए कह रहा है.

बंद को पार्टियों का समर्थन

24 राजनीतिक पार्टियां बंद में शामिल बताई जा रही हैं. इसमें कांग्रस, आप, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, आरजेडी, सीपीएम, सीपीआई, अकाली दल, टीएमसी, डीएमके, टीआरएस, एमडीएमके और गुपकार गठबंधन शामिल हैं.

Next Story