राष्ट्रीय

सूचना और प्रसारण मंत्रालय का बड़ा एक्शन, करीब 150 यू-टयूब चैनल्स और वेबसाइट्स को किया बैन

Shiv Kumar Mishra
12 Jun 2023 5:35 AM GMT
सूचना और प्रसारण मंत्रालय का बड़ा एक्शन, करीब 150 यू-टयूब चैनल्स और वेबसाइट्स को किया बैन
x

भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 150 से ज्यादा वेबसाइट और यू-ट्यूब आधारित न्यूज चैनल्स को बैन कर दिया है. साल 2021 से चल रही इन वेबसाइट्स पर प्रतिबंध लगाने को लेकर मंत्रालय का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इन प्लेटफॉर्म्स पर पिछले 2 सालों से भारत-विरोधी कंटेट पेश किया जा रहा था.

सूचना अधिकारी के मुताबिक, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 69 ए के उल्लंघन के चलते इन वेबसाइट्स और चैनल्स को हटाया गया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले 2 सालों में 150 से अधिक वेबसाइट्स और यू-ट्यूब आधारित न्यूज चैनल्स को 'भारत विरोधी' सामग्री बनाने के लिए हटाया गया है. जिन यू-ट्यूब चैनलों के करीब 12.1 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स थे और कुल मिलाकर 1324.26 मिलियन से ज्यादा व्यूज थे.

जिन चैनलों को हटाया गया उनमें खबर विद फैक्ट्स, खबर तैज, इंफॉर्मेशन हब, फ्लैश नाउ, मेरा पाकिस्तान, हकीकत की दुनिया और अपनी दुनिया के नाम शामिल हैं.

पिछले साल भी लिया गया था ऐसा ही एक्शन

सूचना और प्रसारण मंत्रालय समय-समय पर कई यू-ट्यूबस चैनलों को चेतावनी भी देता रहा है कि झूठी खबरों और भारत की संप्रभुता को खतरे में डालने वाली साम्रगी न पेश की जाए, जिसके चलते अब मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए ऐसे चैनलों को हटा ही दिया है.

पिछले साल जुलाई महीने में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला था, जब सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया था कि 2021 और 2022 के बीच में ऐसे चैनलों और यू-ट्यूब लिंक को ब्लॉक किया गया है जो भारत विरोधी कंटेट पेश करते थे. साथ ही उन्होंने कहा था कि अगर कोई सोशल मीडिया अकाउंट ऐसा करता हुआ पाया गया जो कि लोगों को गुमराह करता हो, वो उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

Next Story