राष्ट्रीय

बीजेपी को बड़ा झटका: डिप्‍टी CM समेत 4 मंत्रियों का इस्‍तीफा, पहली बार किसी राज्य में गिरेगी बीजेपी सरकार

Shiv Kumar Mishra
17 Jun 2020 4:43 PM GMT
बीजेपी को बड़ा झटका: डिप्‍टी CM समेत 4 मंत्रियों का इस्‍तीफा, पहली बार किसी राज्य में गिरेगी बीजेपी सरकार
x
आठ विधायकों ने कांग्रेस को दिया समर्थन

मणिपुर से से अब एक बड़ी खबर की जानकारी मिली है, जहां राज्य की बीजेपी सरकार के अल्पमत में आने की जानकारी सामने आई है. जहां एन बिरेन सिंह सरकार अब अल्पमत में आ गई है. यह वही सरकार है जो बनते समय कहा गया था कि संविधान की हत्या की गई है जब सबसे बड़े दल को सरकार बनाने का नयौता नहीं मिला था.

मिली जानकारी के मुताबिक 4 एनपीपी, 3 बीजेपी और 1 टीएमसी विधायक कांग्रेस में शामिल हुए है. जिससे राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार राज्य में अल्पमत में आई. अक्सर बीजेपी शासित राज्य सत्ता के खेल में जीत जाते हैं. राज्‍य में बीजेपी के 3 विधायकों ने बुधवार को पार्टी छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया है. इसके अलावा राज्‍य के उप मुख्‍यमंत्री वाई जयकुमार सिंह ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. उनके साथ 3 अन्‍य मंत्रियों ने भी इस्‍तीफा दिया है. साथ ही एक टीएमसी विधायक और एक निर्दलीय विधायक ने सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है.

बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले तीनों विधायकों के नाम एस सुभाषचंद्र सिंह, टीटी हाओकिप और सैमुअल जेंदई हैं. इनके अलावा नेशनल पीपुल्‍स पार्टी (NPP) की ओर से डिप्‍टी सीएम वाई जयकुमार सिंह, मंत्री एन कायिसी, मंत्री एल जयंत कुमार सिंह और लेतपाओ हाओकिप ने पद से इस्‍तीफा दिया है.

उनके साथ ही तृणमूल कांग्रेस (TMC) के विधायक टी रबिंद्रो सिंह और निर्दलीय विधायक शहाबुद्दीन ने सरकार से अपना समर्थन वापस लिया है.



बता दें कि मणिपुर में अभी एन बीरेन सिंह मुख्‍यमंत्री हैं. बुधवार को बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले विधायकों और पद से इस्‍तीफा देने वाले मंत्रियों ने कांग्रेस को समर्थन की बात कही है. ऐसे में राज्‍य में कभी भी राष्‍ट्रपति शासन लगाए जाने संबंधी फैसला हो सकता है. वहीं मौजूदा विपक्षी दल कांग्रेस पूरी तरह से आश्‍वस्‍त है कि ओकराम इबोबी को मणिपुर का मुख्‍यमंत्री बनाया जाएगा.

राज्य में 60 सदस्सीय विधानसभा में कांग्रेस के 28 विधायक है जबकि बीजेपी के 21 विधयाकों में से तीन विधायक कांग्रेस में शामिल हो गये है. नगा पीपुल्स फ्रंट का 4 विधायक, एनपीपी के 4 विधायक और टीएमसी का एक विधायक , लोक जनशक्ति पार्टीका एक विधायक और निर्दलीय एक विधायक है.



Next Story