राष्ट्रीय

Bihar News: सीएम नीतीश की मांग-बिहार के लिए अलग हो रेल बजट, बोले 'हम ढेरों नौकरियां देते थे'

Special Coverage Desk Editor
21 Jan 2023 6:46 AM GMT
Bihar News: सीएम नीतीश की मांग-बिहार के लिए अलग हो रेल बजट, बोले हम ढेरों नौकरियां देते थे
x
Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के सामने बड़ी मांग रख दी है. उन्होंने कहा पहले हम रेलवे में ढेरों नौकरियां देते थे, इस बार बिहार के लिए अलग होना चाहिए Rail Budget.

Bihar News: Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को संसद में भारतीय रेलवे के लिए अलग बजट पेश करने की मांग करते हुए कहा कि इसका बहुत महत्व है. नीतीश कुमार, जिन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में रेल मंत्री के रूप में कार्य किया, ने कहा कि सरकार पहले एक अलग रेल बजट के माध्यम से कई नौकरियां प्रदान करती थी और सभी समाचार पत्रों में इसकी चर्चा होती थी

समाधान यात्रा पर निकले नीतीश कुमार ने नालंदा में संवाददाताओं से कहा, "जब मैं रेल मंत्री था, हम लोगों को कई नौकरियां देते थे. जब संसद में रेल बजट पेश किया गया था, तो सभी समाचार पत्रों में चर्चा हुई थी." उन्होंने कहा, "मैं सदन में एक अलग रेल बजट पेश करना चाहता हूं, क्योंकि इसका बहुत महत्व है." नीतीश कुमार ने कहा, रेल बजट को 2017 में केंद्रीय बजट के साथ मिला दिया गया था और तब से इसे वित्त मंत्री द्वारा मुख्य बजट के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है.

केंद्र सरकार 1 फरवरी को पेश किए जाने वाले बजट दस्तावेज को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है. अगले वित्तीय वर्ष के लिए वार्षिक बजट तैयार करने की औपचारिक कवायद 10 अक्टूबर से शुरू हुई थी. साल 2024 के अप्रैल-मई में अगले लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. आगामी बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होने की संभावना है.

जनता दल (यूनाइटेड) के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के विशेष दर्जे की लंबे समय से लंबित मांग को दोहराया और कहा, "जब मैं विधायक था तब से हमेशा लोगों की समस्याएं सुनता आ रहा हूं. मैं कई जगहों पर जाता रहता हूं, लोगों के साथ बैठता हूं और उनके मुद्दों को सुनता हूं, उनसे उन मुद्दों पर बात करता हूं. हम हमेशा बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग करते रहे हैं."

उन्होंने अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे जाति सर्वेक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी स्वागत किया, जिसमें कहा गया था कि यह कवायद समाज के सभी वर्गों को लाभ पहुंचाने के लिए थी.

नीतीश ने कहा "जब मुझे पहली बार पता चला कि सर्वेक्षण के खिलाफ एक याचिका दायर की गई है, तो मैं दंग रह गया. मैंने इसे एक पेपर में पढ़ा कि याचिकाकर्ता बिहारशरीफ (नालंदा के जिला मुख्यालय) से संबंधित था. मुझे लगा कि सर्वेक्षण के साथ क्या गलत था, इसे लेकर उसे मुझे फोन करना चाहिए था."

सीएम ने कहा, "राज्य में सभी राजनीतिक दलों की राय थी कि सर्वेक्षण किया जाना चाहिए. इसके अलावा, इसका उद्देश्य समाज के सभी वर्गों को लाभ पहुंचाना है. यह एक जाति सर्वेक्षण (जातिया गणना) भी है, न कि जनगणना."

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story