राष्ट्रीय

Hijab Controversy पर प्रियंका गांधी बोलीं- 'बिकिनी, घूंघट हो या हिजाब, महिलाओं को मर्जी के कपड़े पहनने का हक'

Arun Mishra
9 Feb 2022 5:38 AM GMT
Hijab Controversy पर प्रियंका गांधी बोलीं- बिकिनी, घूंघट हो या हिजाब, महिलाओं को मर्जी के कपड़े पहनने का हक
x
बता दें कि कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में धार्मिक लिबास पर रोक के आदेश के बाद बवाल मचा है.

Priyanka gandhi on Hijab Controversy: कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद पर अब प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट किया है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लिखा कि महिलाओं को अपने हिसाब से कपड़े पहनने का हक है, जो कि उनको संविधान से मिला है. ट्वीट के आखिर में प्रियंका ने अपने कैंपेन का हैशटैग 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' भी लगाया है. प्रियंका गांधी ने लिखा, 'चाहे वह बिकिनी हो, घूंघट हो या फिर जींस या फिर हिजाब. यह महिला को तय करना है कि उसे क्या पहनना है. यह हक उनको भारत के संविधान ने दिया है. महिलाओं को प्रताड़ित करना बंद करो.'

बता दें कि कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में धार्मिक लिबास पर रोक के आदेश के बाद बवाल मचा है. कई जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों के समूह आमने सामने हो गए हैं. पथराव की घटनाएं भी हुई हैं. मुस्लिम छात्राएं हिजाब पर रोक का विरोध कर रही हैं तो कई हिंदू छात्र-छात्राएं भगवा गमछा और दुपट्टा डालकर कैंपस में नारेबाजी कर रहे हैं. हालातों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने 3 दिनों के लिए स्कूल कॉलेज बंद कर दिए हैं.

उडुपी, शिवमोगा, बागलकोट समेत कर्नाटक के अन्य हिस्सों में कुछ शैक्षणिक संस्थानों में मंगलवार को हिजाब के समर्थन और विरोध में प्रदर्शनों के बाद तनाव बहुत बढ़ गया था. इसके बाद पुलिस और प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ा था. शिवमोगा में पथराव के बाद धारा 144 भी लगाई गई थी.

जानिए और समझिए फर्क

कर्नाटक हाईकोर्ट में चल रही मसले की सुनवाई कर्नाटक हाईकोर्ट में इस मुद्दे पर सुनवाई भी हो रही है. मुस्लिम छात्राओं ने हिजाब पहनने के अधिकार को बहाल करने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. मामले पर आज भी सुनवाई जारी रहेगी. लेकिन छात्राओं के वकील को लेकर बीजेपी ने आपत्ति जताई है. बीजेपी का कहना है कि छात्राओं के वकील कांग्रेस नेता हैं और इससे साबित होता है कि इस विवाद को भड़काने में कांग्रेस का ही हाथ है.

हिजाब विवाद की यूपी चुनाव तक में गूंज

कर्नाटक के हिजाब विवाद ने यूपी की चुनावी सियासत में भी एंट्री कर ली है. AIMIM के मुखिया असदद्दुीन ओवैसी और बीजेपी इस मामले पर आमने सामने हो गए हैं. हिजाब विवाद को लेकर दिल्ली और मुंबई में भी प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. मुंबई में समाजवादी पार्टी मुस्लिम छात्राओं के समर्थन में दस्तखत अभियान चला रही है.

Next Story