राष्ट्रीय

BJP के 195 लोकसभा उम्मीदवारों की सूची में एक मुस्लिम प्रत्याशी को भी मिला टिकट, जानिए- कौन हैं ये जिन पर बीजेपी ने जताया भरोसा!

Arun Mishra
2 March 2024 4:05 PM GMT
BJP के 195 लोकसभा उम्मीदवारों की सूची में एक मुस्लिम प्रत्याशी को भी मिला टिकट, जानिए- कौन हैं ये जिन पर बीजेपी ने जताया भरोसा!
x
लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बीजेपी ने 195 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है.

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बीजेपी ने 195 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में सबसे खास बात ये है की एक मुस्लिम उम्मीदवार को भी टिकट मिला है. भाजपा ने अपनी समावेशी चुनावी रणनीति के प्रमाण के रूप में, केरल के मलप्पुरम से डॉ. अब्दुल सलाम को उम्मीदवार बनाया है। यह घोषणा शनिवार को हुई, जो राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण क्षण था क्योंकि पार्टी ने विविधता और रणनीतिक निर्वाचन क्षेत्र योजना पर उल्लेखनीय जोर देने के साथ 195 उम्मीदवारों की सूची का खुलासा किया।

बीजेपी की इस बात को लेकर आलोचना होती रही है कि लोकसभा चुनाव में पार्टी मुस्लिमों को टिकट नहीं देती है। मगर, इस बार डॉ. अब्दुल सलाम को चुनावी मैदान में खड़ा करके पार्टी ने बड़ा संदेश देने की कोशिश की है।

बता दें कि डॉ. अब्दुल सलाम केरल के तिरूर से आते हैं। 2021 में उन्होंने 135 मेमोम निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था। अब्दुल सलाम कालीकट यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर रह चुके हैं। इस पद पर वह 2011 से लेकर 2015 तक थे। साल 2019 में अब्दुल सलाम भाजपा से जुड़ गए। रिपोर्ट के मुताबिक, वह उनकी कुल संपत्ति 6 करोड़ 47 लाख रुपये है और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है।

केरल की मलप्पुरम सीट से बीजेपी का टिकट पाने वाले डॉक्टर एम अब्दुल सलाम पूर्वी वाइस चांसलर हैं. वे वर्ष 2011 से 2015 तक केरल के तिरूर में बनी कालीकट यूनिवर्सिटी के वीसी थे. उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल के मुताबिक वे जाने- माने शिक्षाविद, प्रोफेसर, प्रशासक और क्वालिटी कंसलटेंट रहे हैं. वहां से रिटायर होने के बाद वे एक प्राइवेट एजुकेशन ग्रुप PACE से जुड़ गए हैं. जिसके भारत, कुवैत और यूएई में 15 से ज्यादा स्कूल- कॉलेज हैं.

Next Story