राष्ट्रीय

अरुणाचल प्रदेश: कामेंग सेक्टर में हिमस्खलन में फंसे भारतीय सेना के 7 जवान, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Arun Mishra
7 Feb 2022 10:02 AM GMT
अरुणाचल प्रदेश: कामेंग सेक्टर में हिमस्खलन में फंसे भारतीय सेना के 7 जवान, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
x
क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से भारी बर्फबारी के कारण मौसम काफी खराब है.

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के कामेंग सेक्टर (Kameng Sector) से बड़ी खबर सामने आई है. यहां के उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में हिमस्खलन में भारतीय सेना (Indian Army) के सात जवानों के दबे होने की खबर है. भारतीय सेना ने कहा कि हिमस्खलन की चपेट में आए सेना के गश्ती दल को बचाने के लिए बचाव अभियान जारी है. बचाव कार्यों में सहायता के लिए विशेष टीमों को एयरलिफ्ट किया गया है. क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से भारी बर्फबारी के कारण मौसम काफी खराब है.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के चलते हालात और बिगड़ गए हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक, मनाली-लेह हाईवे पर हिमस्खलन होने की खबर है. इसके बाद छुट्टियां मनाने गए पर्यटकों को खास तौर पर सतर्क रहने की सलाह दी गई है. खबरों के मुताबिक, राज्य के चार राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 731 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं. सड़कों पर पड़ी बर्फ से जहां-तहां गाड़ियां फंस गई हैं. हिमाचल और उत्तराखंड में भी बर्फबारी के चलते सड़कें बंद होने की सूचना मिल रही है. बिजली-पानी की आपूर्ति भी ठप हो गई है. इससे आम जनजीवन पर खासा असर पड़ा है.

एक-दो दिन और रहेंगे ऐसे हालात- IMD

हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि राज्य की 102 जलापूर्ति योजनाओं के बाधित हो गई हैं, साथ ही 1365 बिजली आपूर्ति योजनाओं पर भी असर पड़ा है. हिमाचल-उत्तराखंड से लेकर दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल ऐसी ही मौसम की मार पड़ रही है. सर्द मौसम में हो रही बारिश ने ठंड को और बढ़ा दिया है. उधर, मौसम विभाग का कहना है कि ऐसे हालात अभी एक-दो दिन और रहेंगे.

Next Story