राष्ट्रीय

#BudgetSession2022 : संसद से राष्ट्रपति का अभिभाषण LIVE

Arun Mishra
31 Jan 2022 6:03 AM GMT
#BudgetSession2022 : संसद से राष्ट्रपति का अभिभाषण LIVE
x
संसद का बजट सत्र (Budget session) आज यानी सोमवार से शुरू हो गया है.

Economic Survey 2022 Latest Updates: संसद का बजट सत्र (Budget session) आज यानी सोमवार से शुरू हो गया है. अभी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का अभिभाषण जारी है. इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) पेश करेंगी.

'महिला सशक्तिकरण पर सरका का ध्यान'

महिला सशक्तिकरण की तरफ सरकार का खास ध्यान है. लड़कियों की शादी की उम्र लड़कों के बराबर होगी. सैनिक स्कूलों में अब लड़कियों का भी नामांकन होता है. तीन तलाक को खत्म किया गया.

किसानों पर बोले कोविंद

किसानों से भी रिकॉर्ड खरीदी गई है. किसानों की आय के नए जरिए तैयार किए जा रहे हैं. कृषि से जुड़े निर्यात में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. किसान रेल से किसानों को फायदा हुआ. कोरोना काल में 1900 से ज्यादा किसान रेल चली. कोविंद बोले यह दिखाता है कि सोच नई हो तो पुराने संसाधन भी काम आ सकते हैं. छोटे किसानों (कुल के 80 फीसदी) के हितों को सरकार ने प्रमुख तौर पर रखा है. सरकार आर्गेनिक खेती जैसे प्रयास भी कर रही है. सरकार बारिश के जल को बचाने के लिए भी कदम उठा रही है. अटल भू जल योजना से 64 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता विकसित की गई है.

2 करोड़ से अधिक पक्के घर मिले - कोविंद

सरकार गरीब की गरिमा बढ़ाने का काम कर रही है. 2 करोड़ से अधिक पक्के घर गरीबों को मिले हैं. आवास योजना के तहत 1 करोड़ से ज्यादा घर स्वीकृत किए गए. पेय जल की व्यवस्था हुई, जिससे महिलाओं को राहत मिली, स्वामित्व योजना ये घर के कागज (प्रोपर्टी कार्ड) मिले, जिससे विवाद कम हुए.

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति ने कहा कि डिजिटल इंडिया और डिजिटल इकॉनमी के बढ़ते प्रसार के संदर्भ में देश के UPI प्लेटफॉर्म की सफलता के लिए मैं सरकार के विज़न की प्रशंसा करूंगा। दिसबंर 2021 में देश में 8 लाख करोड़ रुपए से ज़्यादा का लेन-देन UPI के माध्यम से हुआ है.

कोविंद ने किया बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का जिक्र

कोविंद बोले कि बाबा साहेब ने कहा था कि मेरा आदर्श ऐसा समाज होगा जो स्वाधीनता, भाईचारे पर आधारित होगा. बाबा साहेब के शब्दों को सरकार ध्येय वाक्य मानती है. पद्म पुरस्कारों की जो लिस्ट आई उसमें यह दिखाई पड़ता है.

राष्ट्रपति कोविंद ने किया कोरोना टीकाकरण का जिक्र

राष्ट्रपति कोविंद बोले कि कोरोना ने मुश्किलें बढ़ाईं, लेकिन आज भारत सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन वाले देशों में से. उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी डोज और युवाओं को टीका भी दिया जा रहा है. कोविंद बोले कि सरकार भविष्य की तैयारियों में जुटी है. इसलिए 64 हजार करोड़ रुपये से आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है. बताया गया कि 8 हजार से ज्यादा जन औषधि केंद्र हैं जिससे सस्ती दवाएं मिलती हैं.

संसद से राष्ट्रपति का अभिभाषण शुरू

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का अभिभाषण शुरू हो गया है. उन्होंने देश के वीरों को नमन करके अपनी बात शुरू की.कोविंद ने कहा कि मैं देश के उन लाखों स्वाधीनता सेनानियों को नमन करता हूं, जिन्होंने अपने कर्तव्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी और भारत को उसके अधिकार दिलाए. आज़ादी के इन 75 वर्षों में देश की विकास यात्रा में अपना योगदान देने वाले सभी महानुभावों का भी मैं श्रद्धा-पूर्वक स्मरण करता हूं.

Next Story