राष्ट्रीय

Career After Science: PCB या PCM लेने का मतलब सिर्फ इंजीनियर और डॉक्‍टर बनना नहीं, ये भी हैं बेस्ट करियर ऑप्‍शन

news desk
8 Jun 2022 11:52 AM GMT
Career After Science: PCB या PCM लेने का मतलब सिर्फ इंजीनियर और डॉक्‍टर बनना नहीं, ये भी हैं बेस्ट करियर ऑप्‍शन
x

Career After Science: छात्रों के बीच एक परसेप्‍शन है कि अगर उन्‍होंने 12वीं मैथ (पीसीएम) और साइंस (पीसीबी) सब्‍जेक्‍ट के साथ की है तो इसके बाद या तो इंजीनियरिंग करनी है या फिर डॉक्टर बनना है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी छात्र सिर्फ इंजीनियर या डॉक्टर ही बनना चाहते हैं। कई छात्र ऐसे भी हैं जो अलग फील्ड में भी जाना चाहते हैं। आज हम आपके लिए आपकी रुचि के अनुसार कुछ ऐसे अलग फील्‍ड की जानकारी देने जा रहे हैं जहां पर आप पीसीबी और पीसीएम से 12वीं करने के बाद शानदार करियर बना सकते हैं।

बन सकते हैं पायलेट

अगर आपका पायलेट बनने का सपना है, तो आप 12वीं के बाद इस फील्‍ड को चुन सकते हैं। इस कोर्स को प्राइवेट कॉलेज भी करवाती है। आज के समय में कमर्शियल पायलेट की जरूरत भी बढ़ रही है, तो आपके लिए यह कोर्स करना एक बेस्‍ट ऑप्‍शन बन सकता है।

मर्चेंट नेवी

आज के टाइम में इस कोर्स के बेहतर विकल्‍प है। इस कोर्स में मरीन इंजीनियरिंग, नॉटिकल साइंस, शिप मेंटेनेंस जैसे कोर्स कर सकते हैं। इसे करने से आपको कई देशों का सफर करने का मौका मिल सकता है। साथ ही देश की सेवा करने का भी मौका मिलता है।

एनीमेशन की फील्‍ड

अगर आप कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं, तो 12 वीं के बाद एनीमेशन की फील्‍ड में अपना करियर बना सकते हैं। आज के समय में एनिमेटेड मूवीज, कार्टून्स काफी फेमस है, ऐसे में एनीमेशन की फील्ड में आप काफी कुछ कर सकते हैं। आज के समय में कई ऐसे इंस्टीट्यूट खुल गए है जो एनीमेशन का कोर्स करवाते हैं।

वीडियो गेम

इस समय वीडियो गेम उद्योग बूस्‍ट पर चल रहा है। इस समय कई इंटरनेशन व नेशनल कंपनियां इस फील्‍ड में काम कर रही हैं। इस फील्ड मेंकरियर बनाने के लिए कंप्यूटर लैंग्वेज और ग्राफिक डिजाइनिंग सीखना पड़ता है। इसमें बहुत ज्यादा क्रिएटिविटी की जरुरत पड़ती है। इस फील्ड में अच्‍दी सैलरी के साथ भविष्य भी सुनहरा है।

एप डेवलपर

आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है। ऐसे में एप डेवलपर बनकर शानदार करियर बनाया जा सकता है। आप एप डेवलपिंग का कोर्स ज्वाइन कर अपना करियर इस फील्ड में बना सकते है। इसमें सैलरी भी लाखों में मिलती है। आजकल सभी लोग अपना व्यवसाय ऑनलाइन करते जा रहे हैं। ऐसे में सभी अपने बिजनेस या प्रोडक्ट को एप के माध्‍यम से प्रमोट करते या बेचते हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपर

सॉफ्टवेयर डेवलपर बनकर आप 7 फिगर सैलरी हासिल कर सकते हैं। अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल जैसी कई कम्पनीज सॉफ्टवेयर डेवलपर हायर करती है और उन्‍हें लाखों में सैलरी देती हैं। आज के समय में सभी बैंक्स भी ऑनलाइन हो गए है और लगभग सभी ऑफिसेस भी अपना सॉफ्टवेयर डेवेलप करवाते है। ऐसे में यह एक ऐसा करियर है जिसमे कभी पीछे नहीं मुड़ना पड़ेगा।

बीसीए और एमसीए

12वीं की पढ़ाई के बाद अगर आप बीसीए भी कर सकते हैं। अगर आपको कंप्यूटर में इंटरेस्ट है तो बीसीए आपके लिए बढ़िया ऑप्‍शन रहेगा। कोर्स पूरा होने के बाद आप किसी भी अच्छी आईटी कंपनी में जॉब कर सकते है और अगर आप बीसीए के बाद पोस्ट ग्रेजुएट एमसीए भी कर लेंगे तो कंप्यूटर की फील्ड में एक अच्छा करियर बना सकते हैं। इस फील्‍ड में भी सैलरी लाखों में होती है।

Next Story