राष्ट्रीय

तबलीगी जमात पर CBI का शिकंजा, नकद लेन-देन और विदेशी चंदे की जांच शुरू

Arun Mishra
29 May 2020 12:11 PM GMT
तबलीगी जमात पर CBI का शिकंजा, नकद लेन-देन और विदेशी चंदे की जांच शुरू
x
एजेंसी ने दिल्ली पुलिस सहित विभिन्न प्राधिकारों से जमात के रिकार्ड जुटाना शुरू कर दिया है और इस बारे में पत्र भेजे हैं.
नई दिल्ली : सीबीआई ने कथित तौर पर संदिग्ध नकद लेन-देन करने और विदेशी चंदा प्राप्त करने की बात अधिकारियों से छिपाने को लेकर तबलीगी जमात के आयोजकों के खिलाफ एक प्रारंभिक जांच दर्ज की है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सीबीआई ने जांच में किसी खास व्यक्ति को नामजद नहीं किया है. अधिकारियों ने बताया कि यह जांच एक शिकायत पर दर्ज की गई, जिसमें कहा गया है कि जमात के आयोजक अवैध एवं अनुचित तरीकों से संदिग्ध नकद लेन-देन में संलिप्त हैं.

उन्होंने बताया कि यह भी आरोप लगाया गया है कि आयोजकों ने विदेशी चंदा प्राप्त करने की बात का खुलासा अधिकारियों के समक्ष नहीं किया, जबकि इस तरह के उद्देश्य के लिए विदेशी चंदा (नियमन) अधिनियम के तहत जानकारी दी जानी चाहिए थी. केंद्रीय जांच एजेंसी ने एक प्रारंभिक जांच दर्ज करने के बाद तबलीगी जमात के वित्तीय लेन-देन की जांच शुरू कर दी है.

दक्षिण दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में मार्च के प्रथम पखवाड़े में तबलीगी जमात के एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने वाले इसके कई सदस्यों के कोविड-19 से संक्रमित होने की खबरें मीडिया में सुर्खियों में रही थी. अधिकारियों ने बताया कि किसी मामले में प्राथमिकी दर्ज कर उसकी विस्तृत जांच पर आगे बढ़ने के लिये प्रथम दृष्टया सामग्री है या नहीं, उस बारे में फैसला करने के लिए प्रारंभिक जांच शुरुआती कदम है.

उन्होंने बताया कि एजेंसी ने दिल्ली पुलिस सहित विभिन्न प्राधिकारों से जमात के रिकार्ड जुटाना शुरू कर दिया है और इस बारे में पत्र भेजे हैं.

Next Story