राष्ट्रीय

सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए आज शाम को होगी महत्वपूर्ण घोषणा

Shiv Kumar Mishra
27 May 2020 7:00 AM GMT
सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए आज शाम को होगी महत्वपूर्ण घोषणा
x
यह आदेश उन छात्रों से संबंधित होगा जो वर्तमान में अपने स्वयं के स्कूलों ’के समान जिले में नहीं हैं।

छात्रों के लिए आब एक आवश्यक सूचना सामने आई है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय(एचआरडी) आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा करेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई जुलाई के महीने में सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 का आयोजन करेगा। मानव संसाधन विकास मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विटर पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट साझा किया।

ट्विटर पर संज्ञान लेते हुए, पोखरियाल ने साझा किया कि सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए आज शाम को एक महत्वपूर्ण घोषणा की जाएगी जो वर्तमान में उनके बोर्ड परीक्षा केंद्रों के समान जिले में नहीं हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पहले मानव संसाधन विकास मंत्री ने पुष्टि की थी कि शेष बोर्ड परीक्षाएं छात्रों के स्वयं के स्कूलों में आयोजित की जाएंगी। यह आदेश उन छात्रों से संबंधित होगा जो वर्तमान में अपने स्वयं के स्कूलों 'के समान जिले में नहीं हैं।



विशेष रूप से, कई छात्र अपनी शिक्षा के लिए विभिन्न शहरों की यात्रा करते हैं। लॉकडाउन के कारण, इनमें से अधिकांश छात्र अब अपने परिवार के साथ रहने के लिए अपने घर कस्बों में वापस चले गए हैं। कोटा से बड़ी संख्या में छात्रों ने यात्रा की और हजारों जवाहर नवोदय विद्यालय के साथ-साथ विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में भी पढ़े।

हालांकि मानव संसाधन विकास मंत्री ने घोषणा को स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन उम्मीद है कि ऐसे सभी छात्रों को नजदीकी परीक्षा केंद्र के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जा सकती है। शाम को सटीक घोषणा की जाएगी। लेटेस्ट अपडेट के लिए इस पेज से जुड़े रहें।

लंबित सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के बारे में

लंबित सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 को 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। सीबीएसई परीक्षाओं की नई डेट शीट पहले ही मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा जारी की जा चुकी है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए, मानव संसाधन विकास मंत्री ने घोषणा की थी कि लंबित परीक्षाएं छात्रों के अपने स्कूलों में आयोजित की जाएंगी - जिससे परीक्षा केंद्रों की संख्या 3000 से बढ़कर 15000 हो जाएगी।

Next Story