राष्ट्रीय

'भारत बंद' से पहले गृह मंत्रालय ने राज्यों को भेजी एडवाइजरी, सुरक्षा और शांति बनाए रखने के निर्देश

Arun Mishra
7 Dec 2020 1:11 PM GMT
भारत बंद से पहले गृह मंत्रालय ने राज्यों को भेजी एडवाइजरी, सुरक्षा और शांति बनाए रखने के निर्देश
x
केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वो मंगलवार को किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम करें.

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वो मंगलवार को किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम करें. अधिकारियों ने ये जानकारी दी है. मालूम हो कि कृषि संघों द्वारा बुलाए गए भारत बंद को विपक्षी राजनीतिक दलों से भी समर्थन प्राप्त है. ऐसे में केंद्र सरकार ने बंद के लिए राष्ट्रव्यापी एडवाइजरी जारी की है.

एडवाइजरी में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश, बंद के दौरान कोरोनावायरस गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित कराएं. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि राज्यों को भारत बंद के दौरान शांति बनाए रखने के लिए पहले ही एहतियात बरतने के लिए कहा गया है, ताकि बंद के दौरान देश में कहीं भी कोई अप्रिय घटना न घटे.

हजारों किसान दिल्ली के बॉर्डरों पर कर रहे हैं प्रदर्शन

मालूम हो कि मानसून सत्र में केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए तीन कृषि कानूनों का विरोध करने वाले कृषि संगठनों ने मंगलवार को भारत बंद का ऐलान किया है. इस बंद को कई प्रमुख विपक्षी दलों का समर्थन मिला हुआ है. इन दलों में कांग्रेस, NCP, DMK, TRS, समाजवादी पार्टी और लेफ्ट के दल शामिल हैं. कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली के कई बॉर्डरों पर हजारों किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. इन किसानों में ज्यादातर पंजाब, हरियाण और उत्तर प्रदेश के हैं.

हालांकि इन कानूनों को लेकर केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच लगातार बातचीत चल रही है. हालांकि अब तक ये बातचीत बेनतीजा ही रही है. शनिवार को जब आखिरी बार किसान नेताओं और सरकार की बैठक हुई थी तब किसान नेताओं ने मौन व्रत धारण कर लिया था और केंद्र से दो टूक कहा था कि अब वो और बातचीत नहीं चाहते हैं और अब उन्हें फैसला सुनना है.

Next Story