राष्ट्रीय

कंपनी सचिव अपनी तय जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर काम करें : निर्मला सीतारमण

Desk Editor
5 Oct 2021 7:34 AM GMT
कंपनी सचिव अपनी तय जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर काम करें : निर्मला सीतारमण
x
स्थापना दिवस के अवसर पर वित्त सचिव एवं वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के सचिव डॉ. टीवी सोमनाथन और कार्पोरेट कार्य मंत्रालय के सचिव राजेश वर्मा भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे

पीआईबी, नई दिल्ली: बीते दिन दिल्ली में भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के 53वें स्थापना दिवस पर कंपनी सचिव की मीटिंग को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, " कंपनी सचिवों को मौजूदा निर्धारित जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर देखना चाहिये तथा टैक्स देने वाले नागरिकों के लिये नियम-कानून आसान बनाने के लिये मंत्रालयों और नियामक प्राधिकारों के साथ मिलकर काम करना चाहिये।

मुख्य अतिथि और वित्त मंत्री सीतारमण ने आजादी का अमृत महोत्सव के जश्न के क्रम में इस कार्यक्रम का आयोजन करने तथा इसी दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुये "पावरिंग आत्मनिर्भर भारत थ्रू ऑन्ट्रप्रनरशिप एंड इन्नोवशन" (उद्यमिता और नवाचार के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत को सक्षम बनाना) विषय का चयन करने के लिये आसीएसआई की सराहना की।

वित्त मंत्री ने कहा कि कंपनी सचिवों ने कोविड-19 महामारी के दौरान सराहनीय काम किया है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने देश के युवाओं से आग्रह किया कि वे इस पेशे को अपनायें, क्योंकि इस पेशे की भूमिका भविष्य में क्षमतावान उदीयमान सेक्टर (सनराइज सेक्टर) में बढ़ने वाली है।

स्थापना दिवस के अवसर पर वित्त सचिव एवं वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के सचिव डॉ. टीवी सोमनाथन और कार्पोरेट कार्य मंत्रालय के सचिव राजेश वर्मा भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

डॉ. टीवी सोमनाथन ने पिछले 53 वर्षों के दौरान कार्पोरेट सुशासन को प्रोत्साहन देने में उल्लेखनीय काम करने के लिये संस्थान की तारीफ की। कंपनी सचिवों की भूमिका की अहमियत पर चर्चा करते हुये उन्होंने कहा, "आप नियमों के अनुपालन के माहिर हैं और आपकी बेहतरीन सलाह से कार्पोरेटों को मदद मिलेगी कि वे नियमों के उलझाव से बचे रहें।"

Next Story