राष्ट्रीय

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन Live: अध्यक्ष को मिलेगा CWC सदस्यों को नॉमिनेट करने का अधिकार! कांग्रेस वर्किंग कमेटी के लिए नहीं होगा चुनाव

Arun Mishra
24 Feb 2023 9:36 AM GMT
कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन Live: अध्यक्ष को मिलेगा CWC सदस्यों को नॉमिनेट करने का अधिकार! कांग्रेस वर्किंग कमेटी के लिए नहीं होगा चुनाव
x
छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को तीन दिवसीय कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन की शुरुआत हुई।

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन Live: छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को तीन दिवसीय कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन (85th Congress Steering Committee Meeting) की शुरुआत हुई। अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए देशभर से कांग्रेस के नेता रायपुर पहुंचे हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से एक पत्र जारी किया गया है। इसमें 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन को लेकर खास बातें कहीं गई हैं। कार्यक्रम में पहुंचे कांग्रेस नेताओं और पदाधिकारियों का भार जताया गया है।

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन Live:-

कांग्रेस की ओर से जानकारी दी गई है कि स्टीयरिंग कमेटी में खुलकर बातचीत हुई। सभी सदस्यों ने अपनी बात रखी। सर्वसम्मति से स्टीयरिंग कमेटी ने यह तय किया है कि कांग्रेस अध्यक्ष को CWC के सदस्यों को नॉमिनेट करने का अधिकार दिया जाए।

कांग्रेस के संविधान में कार्य समिति का चुनाव कराने या फिर सीडब्ल्यूसी के सदस्यों को नामित करने के लिए अध्यक्ष को अधिकृत करने का भी प्रावधान है। चुनाव होने की स्थिति में सीडब्ल्यूसी के कुल 25 सदस्यों में से 12 सदस्यों का चुनाव होता है और 11 सदस्यों को पार्टी अध्यक्ष द्वारा मनोनीत किया जाता है। कांग्रेस अध्यक्ष और कांग्रेस संसदीय दल का नेता सीडब्ल्यूसी का स्वत: सदस्य होता है।

इससे पहले शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) का 85वां महाअधिवेशन शुरू हुआ। राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस के तमाम बड़े नेता इस अधिवेशन में शामिल रायपुर के कन्वेंशन सेंटर में शुक्रवार को कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई। इससे पहले कमेटी के सदस्य दो बसों में पहुंचे।

Next Story