राष्ट्रीय

Corona in Delhi: दिल्ली में कोरोना के नौ केस मिले, एम्स ने मरीजों के लिए आरक्षित किए बिस्तर

Special Coverage Desk Editor
27 Dec 2023 8:15 AM GMT
Corona in Delhi: दिल्ली में कोरोना के नौ केस मिले, एम्स ने मरीजों के लिए आरक्षित किए बिस्तर
x
Corona in Delhi 2023: दिल्ली में कोरोना बढ़ने के कारण एम्स ने अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज का कहना है कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित प्रसार से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Corona in Delhi 2023: दिल्ली में रोज कोरोना के नए मामले आ रहे हैं। अभी तक कोरोना के 9 मामले हैं, जिनमें से 8 मरीज ऑक्सीजन वार्ड में भर्ती हैं। दिल्ली में कोरोना के सभी मरीजों के नमूने जीनोम अनुक्रम के लिए लैब में भेजे जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में हर दिन संक्रमण के औसतन 3 से 4 मामले सामने आ रहे हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज का कहना है कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित प्रसार से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सभी अस्पतालों में जरूरत के आधार पर बिस्तर तैयार है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एम्स ने कोरोना के गंभीर रूप से बीमार मरीजों के प्रत्येक वार्ड में दो बिस्तर निर्धारित करने के आकस्मिक प्रबंध किया गया है। एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजीव लालवानी ने आदेश जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि एम्स के आपातकालीन विभाग में कोरोना के संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसे देखते हुए गंभीर मरीजों को भर्ती करने के लिए सी 6 वार्ड में नियमित क्यूबिकल बनाने का निर्णय लिया गया।

एम्स के प्रत्येक वार्ड में अतिरिक्त दो-दो बिस्तर को आरक्षित करने का फैसला किया गया है। इस फैसले के तहत एबी-1, सी-1, डी-1, एबी-2, सी-2, डी-2, एबी-4, सी-4, डी-4, एबी-6, डी-6, एबी-7, पल्मोनरी मेडिसिन और जेरियाट्रिक मेडिसिन वार्ड के अलावा बाल चिकित्सा, प्रसूति एवं स्त्री रोग, मातृ एवं शिशु ब्लॉक, बाल चिकित्सा सर्जरी, सर्जिकल अनुशासन विभागों के लिए सर्जिकल ब्लॉक में बेड रखे जाएंगे। यह बेड ड्यूटी अधिकारी के प्रशासनिक नियंत्रण में होंगे। आपातकालीन बेड सीओ की सिफारिश पर रोगियों को बेड दिए जाएंगे। वहीं, बेड का पुनर्वितरण करना संबंधित विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी होगी।

एमएस ने आदेश में कहा कि संबंधित नैदानिक विभाग और इकाई के प्रमुख अपने वार्डों के बिस्तर नंबर 1 और 2 पर भर्ती मरीजों को अपने संबंधित विभाग के किसी अन्य खाली बिस्तर पर शिफ्ट करें।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story