राष्ट्रीय

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार पार, बीते 24 घंटे में 59 की मौत और 1,486 नए मामले आए सामने

Arun Mishra
22 April 2020 1:55 PM GMT
भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार पार, बीते 24 घंटे में 59 की मौत और 1,486 नए मामले आए सामने
x
भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 20,471 हो गई है.

भारत में कोरोनावायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. देश में जारी लॉकडाउन के बावजूद इसके मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. इस बीच देश में कोरोनावायरस का मामला 20 हजार पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 20,471 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,486 नए मामले सामने आए हैं और 49 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 652 लोगों की जान जा चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 3960 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. हालांकि 20 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान उन इलाकों में कुछ छूट भी दी गई है, जहां कोरोना के मामले कम हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी. बता दें कि पहले चरण का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा था.

डॉक्टरों ने वापस लिया विरोध प्रदर्शन

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) से सांकेतिक विरोध प्रदर्शन वापस लेने का आग्रह करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि कार्यस्थल पर डॉक्टरों की सुरक्षा और प्रतिष्ठा से समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोनावायरस से जंग लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों पर हुए हमलों के विरोध में आईएमए ने सांकेतिक विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था. हालांकि, गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ बातचीत के बाद आईएमए ने प्रदर्शन को वापस ले लिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) के सूत्रों ने कहा कि वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिये डॉक्टरों से बातचीत करते हुए शाह ने कहा सरकार डॉक्टरों के साथ खड़ी है और उनकी सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगी.

केंद्र के आदेशों का पूरी तरह पालन करेंगे: पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा कि यह 'सच नहीं है' कि राज्य में कोविड-19 स्थिति का आकलन करने के लिए तैनात केंद्रीय टीम का सहयोग नहीं किया गया और उसने आश्वासन दिया कि वह लॉकडाउन पर केंद्र सरकार के सभी आदेशों का पालन करेगी. यह आश्वासन तब दिया गया जब केंद्र ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार पर कोरोना वायरस के जमीनी हालात का आकलन करने के लिए तैनात केंद्रीय टीम के काम में बाधा डालने का आरोप लगाया. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला को लिखे पत्र में पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने कहा कि यह सच नहीं है कि राज्य सरकार ने दो अंतर मंत्रालयी केंद्रीय दलों (IMCT) को कोई सहयोग नहीं दिया. उन्होंने एक टीम के साथ दो बैठकें की थी और दूसरी के साथ संपर्क में थे.

Next Story