राष्ट्रीय

कोरोना वायरस की दिल्ली में दस्तक, कहर बरपा तो कैसे निपटेगा भारत?

Shiv Kumar Mishra
2 March 2020 12:41 PM GMT
कोरोना वायरस की दिल्ली में दस्तक, कहर बरपा तो कैसे निपटेगा भारत?
x
चीन में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना से चीन में अब तक 2800 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 79 हजार से ज्यादा लोग अब भी चपेट में है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के दो पॉजिटिव केस भारत में सामने आए हैं. सोमवार को एक केस नई दिल्ली में मिला है, जबकि दूसरे केस तेलंगाना में मिला है. फिलहाल, दोनों मरीजों का इलाज चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि दोनों की हालत स्थिर है. उधर इस वायरस के चपेट में आये इरान देश में कई लोंगों की मौत की खबर सामने आई है.

दरअसल, दिल्ली में जिस शख्स में कोरोना की जांच पॉजिटिव आई है, वह हाल ही इटली का दौरा करके आया था, जबकि तेलंगाना में कोरोना पॉजिटिव शख्स दुबई की यात्रा करके आया था. अब सवाल यह है कि अगर कोरोना भारत में पैर पसार लेगा तो उससे कैसे निपटा जा सकता है. हाल ही में भारत सरकार की ओर से जारी की गई एक विज्ञप्ति के अनुसार अभी तक भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी बड़ा मामला सामने नहीं आया है. लेकिन अब दिल्ली वाले मामले के बाद थोड़ी सतर्कता जरूर बढ़ गई है.

यह सवाल इसलिए भी खड़ा हो रहा है क्योंकि चीन, ईरान जैसे देश कोरोना वायरस के सामने बेबस नजर आए. चीन में तो कोरोना ने तबाही मचा दी और चीन को अंदर से हिला दिया. भारत के पास चीन जैसी स्वास्थ्य सुविधाएं हैं कि नहीं हैं, ये जरूर बहस का विषय है लेकिन अगर किसी भी देश में कोरोना जैसी महामारी आक्रमण कर दे तो स्थिति डरावनी हो ही जाएगी.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोरोना ठीक से पैर नहीं पसार पाया तो भारत इसे निपट लेगा लेकिन अगर हालत और ज्यादा बिगड़े तो भारत के पास वैसे संसाधन नहीं हैं जैसे चीन के पास हैं. हालांकि भारत सरकार की तरफ से कुछ कदम जरूर उठाए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कोरोना के मामलों पर निगरानी रखने के लिए मंत्रियों के एक समूह (GoM) का गठन किया है. इसके अलावा चीन और अन्य देशों से भारत आने वाले लोगों की निगरानी भी की जा रही है. उनका ठीक से परीक्षण किया जा रहा है.

कोरोना से होने लगी मौतें:

उधर चीन से शुरू हुए कोरोना के कारण दुनिया के कई देशों में कोरोना पीड़ितों की मौत होने लगी है. चीन के बाहर ईरान और इटली में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. इन दोनों देशों में कोरोना से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

चीन में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना से चीन में अब तक 2800 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 79 हजार से ज्यादा लोग अब भी कोरोना से संक्रमित हैं. चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना दुनिया के कई देशों में अपना पैर पसार चुका है.

Next Story