राष्ट्रीय

10 दिन में 36 लाख लोग करेंगे यात्रा, RAC भी होगा कन्फर्म, भारतीय रेलवे ने किए ये ऐलान

Arun Mishra
23 May 2020 2:52 PM GMT
10 दिन में 36 लाख लोग करेंगे यात्रा, RAC भी होगा कन्फर्म, भारतीय रेलवे ने किए ये ऐलान
x
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि जब तक आखिरी प्रवासी श्रमिक अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक रेलवे की तरफ से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी.

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के दौर में भारतीय रेलवे की ओर से लोगों को लगातार राहत देना जारी है. रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार अहम फैसला ले रहा है. आने वाले दिनों के लिए भी रेलवे ने कमर कस ली है. इसी को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने शनिवार को कुछ बड़े ऐलान किए.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि जब तक आखिरी प्रवासी श्रमिक अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक रेलवे की तरफ से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए हमने योजना बना रखी है कि अगले 10 दिनों में 36 लाख लोगों को यात्रा करवाएंगे. उन्होंने कहा कि अब तक 35 लाख प्रवासी श्रमिक एक राज्य से दूसरे राज्य गए, जबकि करीब 10 लाख श्रमिक राज्य के अंदर सफर कर सके हैं. विनोद कुमार यादव ने कहा कि 2,600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें यात्रा पूरा कर चुकी हैं.

यात्रा से 30 दिन पहले टिकटों की बुकिंग

स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने से पहले अब 30 दिन पहले भी लोग रिजर्वेशन टिकट ले पाएंगे. इससे पहले रेलवे ने यात्रा से 7 दिन पहले टिकट बुकिंग की इजाजत दी थी. रेलवे 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के टिकट बुकिंग के लिए धीरे-धीरे सारे टिकट काउंटर खोलने जा रहा है.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया कि अब तक 1 हजार से ज्यादा टिकट काउंटर्स खुल चुके हैं. जरूरत के अनुसार आगे भी काउंटर्स खुलते रहेंगे. साथ ही, IRCTC एजेंट, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर्स आदि को भी टिकट उपलब्ध कराने की अनुमति दी गई है. पहले सिर्फ IRCTC की वेबसाइट और ऐप से ही टिकट बुकिंग की अनुमति थी.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

उन्होंने कहा कि रिजर्वेशन अंगेस्ट कैंसलेशन (RAC) टिकट के कन्फर्म होने की पूरी संभावना है. विनोद कुमार यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हमने सिर्फ कन्फर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति दी है. रास्ते में किसी यात्री को चढ़ने की अनुमति नहीं है, इसलिए आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की पूरी संभावना है.

'ज्यादा किराया नहीं लिया जा रहा'

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने ये भी साफ कर दिया कि स्पेशल ट्रेनों में पहले के मुकाबले ज्यादा किराया नहीं वसूला जा रहा है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से पहले जो टिकट के दाम थे आज भी वहीं हैं. किसी भी टिकट पर एक भी पैसा ज्यादा नहीं लिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि जहां तक बात खास यात्रियों को टिकट किराए पर मिलने वाली छूट का सवाल है तो लॉकडाउन से पहले कुछ छूटों पर रोक लगा दी गई थी, खासकर बुजुर्गों को मिलने वाली. वह इसलिए किया गया था कि संकट की स्थिति में लोगों का साथ मिले. उन्होंने कहा कि टिकट फेयर में रियायत की वही व्यवस्था आज भी लागू है. उन्होंने बताया कि कुछ ट्रेनों में महज 30 फीसदी सीटें ही बुक हुई हैं, हालांकि कुछ ट्रेनों में 100 फीसदी सीटें बुक हो चुकी हैं.

Next Story