राष्ट्रीय

COVID-19: चीन में तबाही मचा रहा कोरोना, एक हफ्ते में 13 हजार मौतें, 80 फीसदी आबादी हो चुकी है संक्रमित

Special Coverage Desk Editor
23 Jan 2023 7:33 AM GMT
COVID-19: चीन में तबाही मचा रहा कोरोना, एक हफ्ते में 13 हजार मौतें, 80 फीसदी आबादी हो चुकी है संक्रमित
x
COVID-19: रिपोर्ट के अनुसार चीन में कोरोना वायरस से 13 से 19 जनवरी के बीच अस्पतालों में लगभग 13 हजार लोगों की मौत हुई है. चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि देश की 80 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमित हो चुकी है.

COVID-19: COVID-19 in China: चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) तबाही मचा रहा है. जो आंकड़े सामने आ रहे हैं उनसे हर कोई हैरान है. चीन में कोरोना किस कदर फैल चुका है उसका अंदाजा आप इस रिपोर्ट से लगा सकते हैं. चीन में हर हफ्ते हजारों लोगों की मौत हो रही है. रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन में अब तक 80 प्रतिशत आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है और यहां पिछले 1 हफ्ते में 13 हजार लोगों की मौत हुई है.

रिपोर्ट के अनुसार चीन में कोरोना वायरस से 13 से 19 जनवरी के बीच अस्पतालों में लगभग 13 हजार लोगों की मौत हुई है. चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि देश की 80 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमित हो चुकी है. चीन के कोरोना के आंकड़ों को देखकर अब दुनियाभर में टेंशन बढ़ गई है. यह दावा ऐसे वक्त पर आया है जब चीन लूनर न्यू ईयर मना रहा है. न्यू ईयर की छुट्टियों पर लोग खूब यात्राएं कर रहे हैं. ऐसे में कोरोना के अधिक फैलने का डर है.

चीन में मौत का तांडव

चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि अस्पताल में भर्ती 681 मरीजों की मृत्यु कोरोनो वायरस संक्रमण के कारण हुई सांस की परेशानी से हुई थी. वहीं, 11,977 लोगों की इस अवधि के दौरान कोरोना संक्रमण के साथ कई अन्य बीमारियों के कारण मौत हुई थी. इन आकंड़ों में वे लोग शामिल नहीं हैं, जिनकी घर में कोरोना संक्रमण से मौत हुई है.

बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

चीन ने दिसंबर के पहले हफ्ते में सख्त जीरो कोविड पॉलिसी खत्म की थी. सरकार की इस पॉलिसी का काफी विरोध हो रहा था, ऐसे में जिनपिंग सरकार ने जीरो कोविड पॉलिसी खत्म करने का फैसला किया. इसके बाद चीन में तेजी से कोरोना के केस बढ़ने लगे.

एक स्वतंत्र पूर्वानुमान फर्म एयरफिनिटी ने अनुमान लगाया है कि लूनर न्यू ईयर की छुट्टी के दौरान चीन में प्रतिदिन कोरोना से होने वाली मौतें 36000 तक जा सकती हैं. फर्म ने यह भी अनुमान लगाया कि दिसंबर में चीन की जीरो कोविड पॉलिसी को छोड़ने के बाद कोरोना वायरस से 60 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story