राष्ट्रीय

कोरोना के बीच नई आफत, अगले 6 घंटे में सबसे भीषण रूप में होगा Cyclone Amphan, 11 लाख लोगों को बचाने की तैयारी

Arun Mishra
18 May 2020 3:21 AM GMT
कोरोना के बीच नई आफत, अगले 6 घंटे में सबसे भीषण रूप में होगा Cyclone Amphan, 11 लाख लोगों को बचाने की तैयारी
x
मौसम विभाग के मुताबिक इस समय यह तूफान ओडिशा के पारादीप से करीब 870 km दूर है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों से उठा बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' (Cyclone Amphan) अगले 6 घंटों में अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक इस समय यह तूफान ओडिशा के पारादीप से करीब 870 km दूर है.

इससे पहले मौसम विभाग ने कहा था कि यह लगातार बढ़ता रहेगा और अगले 24 घंटों में अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान बन सकता है, जिसे एक्सट्रीमली सीवियर साइक्लोनिक स्टॉर्म (ESCS) भी कहा जाता है, लेकिन मौसम विभाग के ताजा अनुमान में कहा गया है कि अब यह अगले 6 घंटों में ESCS में बदल सकता है.

11 लाख लोगों को निकालने के लिए तैयार ओडिशा सरकार

मालूम हो कि अम्फान के कारण ओडिशा के 12 तटीय जिलों को हाई-अलर्ट पर रखा गया है. ओडिशा (Odisha) के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने कहा है कि राज्य में 567 चक्रवात और बाढ़ आश्रय (Cyclone and Flood shelters) के अलावा 7092 इमारतें लोगों के लिए उपलब्ध हैं. इसमें सबसे बड़ी बात यह कि ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने कहा कि वो 11 लाख लोगों को निकालने के लिए तैयार है जो चक्रवात अम्फान से प्रभावित हो सकते हैं.

वहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल में NDRF की 17 टीमें तैनात कर दी गई हैं. इतना ही नहीं रविवार को ही इसका असर कई जगह देखने को मिला है. कई राज्यों में तेज हवाएं भी चलीं थी. मौसम विभाग ने साइक्लोन अम्फान को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story