राष्ट्रीय

Delhi Air Quality: कल से 12 जनवरी तक दिल्ली में इन गाड़ियों पर लगी रोक, नियम तोड़ा तो लगेगा इतना जुर्मना

Special Coverage Desk Editor
10 Jan 2023 4:33 AM GMT
Delhi Air Quality: कल से 12 जनवरी तक दिल्ली में इन गाड़ियों पर लगी रोक, नियम तोड़ा तो लगेगा इतना जुर्मना
x
Delhi Air Quality: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने मंगलवार से शुक्रवार तक बीएस-तीन पेट्रोल, बीएस-चार डीजल फोरविलर वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने का फैसला लिया है।

Delhi Air Quality: Delhi Air Quality: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में लगातार बढ़ते प्रदूषण (Pollution) के चलते दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केजरीवाल सरकार ने मंगलवार से शुक्रवार तक बीएस-तीन पेट्रोल, बीएस-चार डीजल फोरविलर वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने का फैसला किया है। ये फैसला दिल्ली सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए लिया है।

दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद से दिल्ली-एनसीआर में 12 जनवरी तक बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली सरकार ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के दिशा-निर्देश पर ये आदेश जारी किया है।

प्रतिबंध के बावजूद इन वाहनों को दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर चलाने वालों को बीस हजार रुपये तक का जुर्माना देना होगा। वहीं ग्रैप- 3 में लागू निर्माण कार्य पर लगे प्रतिबंध को लेकर बिल्डरों ने नाराजगी भी जताई है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में अभी भी प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है।

दिल्ली में कम तापमान और शांत हवाओं के चलते वायु गुणवत्ता खराब से गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है। जिससे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण विरोधी उपायों को लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीएस- III पेट्रोल और बीएस- IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध मंगलवार से लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि अगर वायु गुणवत्ता में सुधार होता है, तो शुक्रवार से पहले भी प्रतिबंध हटाया जा सकता है।

बता दें कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिसके साथ-साथ दिल्ली की हवा भी बहुत खराब बनी हुई है। सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 402 दर्ज किया गया।

गौरतलब है कि लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सीक्यूएम ने ग्रैप के तीसरे चरण को लागू किया था। वहीं दिल्ली के अवाला एनसीआर के इलाकों में हवा की गुणवत्ता की बात की जाए, तो फरीदाबाद में एक्यूआई 375, गुरुग्राम में 337, गाजियाबाद में 360, नोएडा में 397 एक्यूआई दर्ज किया गया है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story