राष्ट्रीय

Delhi Pollution: दिल्ली-NCR में 'दमघोंटू' हवा में सांस लेना हुआ मुश्किल! नोएडा का AQI पहुंचा 529, जानें- टॉप 10 प्रदूषित इलाकों का हाल

Arun Mishra
5 Nov 2022 4:50 AM GMT
Delhi Pollution: दिल्ली-NCR में दमघोंटू हवा में सांस लेना हुआ मुश्किल! नोएडा का AQI पहुंचा 529, जानें- टॉप 10 प्रदूषित इलाकों का हाल
x
देश की राजधानी प्रदूषण के आगे बेबस है. दिल्ली गैस चेंबर बन चुकी है

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में आज फिर से वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में बनी हुई है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) नोएडा (यूपी) में 'गंभीर' श्रेणी में 529, गुरुग्राम (हरियाणा) में 'गंभीर' श्रेणी में 478 और 'गंभीर' श्रेणी में धीरपुर के पास 534 दर्ज किया गया है. जबकि पूरी दिल्ली का एक्यूआई वर्तमान में 'गंभीर' श्रेणी में 431 पर है. राजधानी दिल्ली गैस चेंबर बन चुकी है तो वहीं, एनसीआर में भी हवा ज़हरीली हो गई है. तमाम इलाकों की हवा की गुणवत्ता बताने वाला एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 के पार पहुंच चुका है.

दिल्ली सरकार ने बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए 8 नवंबर तक प्राइमरी स्कूलों की छुट्टी बेशक कर दी है, लेकिन देश की राजधानी प्रदूषण के आगे बेबस है. दिल्ली में आधे कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा गया है, वहीं जल्द ही ऑड-ईवन का आदेश भी आ सकता है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली का एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 431 दर्ज किया गया जो कि गंभीर श्रेणी के अंतर्गत आता है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 को 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को 'गंभीर' माना जाता है. जबकि इसके ऊपर खतरनाक स्थिति होती है, जिसमें सांस लेना मुश्किल है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, 15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर तक पीएम 2.5 के सकेंद्रण को सुरक्षित माना जाता है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने हाल ही में दिल्ली सरकार से शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार होने तक स्कूलों को बंद करने को कहा था.

Next Story