राष्ट्रीय

भारत में विकास, विविधता और लोकतंत्र

माजिद अली खां
5 July 2022 10:46 AM GMT
भारत में विकास, विविधता और लोकतंत्र
x

डॉ एमजे खान, अध्यक्ष, इम्पार

दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा इस्लाम को शांति के धर्म के रूप में दावा किया जाता है। धार्मिक ग्रंथ भी स्पष्ट रूप से शांति और शिक्षा और मानवता की सेवा करने का आदेश देते हैं। लेकिन इस्लाम के अनुयायियों के आचरण के बारे में दुनियाभर में आम धारणा दावे के विपरीत है। सार्वजनिक स्थान पर हमारा व्यवहार, सामाजिक और राजनीतिक कार्य, समाज की अनदेखी करना और सामान्य शिष्टाचार में कमी हमारे दावे पर सवालिया निशान लगाता है। किसी भी समुदाय, समाज या राष्ट्र के बारे में धारणा उसके सामूहिक चरित्र, आचरण और योगदान के आधार पर बनती है। हर समुदाय या राष्ट्र में अच्छे लोग होते हैं, लेकिन राय बहुमत के व्यवहार और कार्यों के आधार पर बनती है। विचारों को थोड़े समय के लिए विकृत किया जा सकता है, लेकिन अगर लोगों का एक बड़ा वर्ग लंबे समय तक एक राय रखता है, तो यह समय ईमानदारी से आत्मनिरीक्षण करने और सही मायने में खुद को सुधारने का है, ना कि उन्हें इस्लामोफोबिया बताकर कोसने या स्वीकार करने से इनकार करने का।

भारतीय मुसलमानों की बात करें तो हमें ट्रिपल टैक्स चुकाने की अनूठी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, पहला 700 साल के मुस्लिम शासन की विरासत, जिसे हम अपना दावा करते हैं, दूसरा मुस्लिम दुनिया में होने वाली घटनाएं, सीरिया से लेकर अफगानिस्तान तक और तीसरी घरेलू सामाजिक-धार्मिक मुद्दे और एक गलत पड़ोसी का अस्तित्व। कुल मिलाकर, भारत में बहुसंख्यकों की मुसलमानों के बारे में राय नकारात्मक बनती जा रही है और एक वर्ग तो मुस्लिम विरोधी भावनाओं से पीड़ित हो रहा है। सभ्यता की उन्नति में मुस्लिम दुनिया के निम्न योगदान के कारण भी हमारी छवि खराब है, चाहे वह आधुनिक विज्ञान हो या प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यवसाय, उद्योग या यहां तक कि सामाजिक सेवाएं।

भोजन केंद्रित और उपभोक्तावादी जीवन शैली का अपनाना, धर्म और राजनीति की अधिकता भरी खुराक और रणनीतिक योजना तथा परिवर्तनकारी दृष्टिकोण की कमी के परिणामस्वरूप हमारे सामाजिक और आर्थिक जीवन में गिरावट जारी है। आधुनिक शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास पर ध्यान न देना और संस्थानों की शक्तियों का लाभ उठाने में विफल रहने और तेजी से विकसित हो रही विश्व आर्थिक व्यवस्था के साथ तालमेल न रखने से समुदाय प्रगति के अधिकांश मापदंडों में पिछड़ रहा है। हालाँकि, आत्मनिरीक्षण और कार्यशैली को सही करने के लिए यह सही समय है।

भारतीय मुसलमान भाग्यशाली हैं कि वे विशाल सामाजिक विविधता और बहुत परिपक्व लोकतंत्र के लाभांश का निरंतर आनंद ले रहे हैं। आज मुस्लिम महिलाओं और युवाओं में नया आत्मविश्वास आया है और प्राथमिक शिक्षा, सामाजिक कार्यक्रमों और सरकारी कल्याणकारी योजनाओं में समुदाय की भागीदारी में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

भारतीय मुसलमान बहुत ही विविधता भरे बहुसांस्कृतिक समाज में पैदा होने के लिए भाग्यशाली हैं, जो दूसरों के विश्वास और करुणा और आवास का सम्मान करने के मूल्यों को सिखाता है। असहिष्णुता या उग्रवाद की इसमें कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। दुर्भाग्य से, देश में सांप्रदायिक माहौल में खतरनाक वृद्धि हो रही है, जो न तो लोकतंत्र के लिए और न ही अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत है, और निश्चित रूप से तेजी से बढ़ती वैश्विक शक्ति के रूप में भारत में इसका कोई स्थान नहीं है। सत्ताधारी वर्ग को इस गंभीर चुनौती का तत्काल संज्ञान लेना चाहिए। समानता, समावेश और विविधता के उभरते वैश्विक दर्शन के साथ, भारतीय मुस्लिम समुदाय, बहुसंस्कृतिवाद के मूल्यों और समझ के साथ, विश्व के मुसलमानों को रास्ता दिखा सकता है और अपने लिए समृद्ध लाभांश प्राप्त कर सकता है।

समुदाय को आधुनिक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना होगा ताकि तेजी से उभरते आर्थिक अवसरों का लाभ उठा सके और राष्ट्रीय लोकाचार और सामान्य सांस्कृतिक मूल्यों की बेहतर समझ विकसित हो सके जिस से धारणाओं में सकारात्मक बदलाव होगा और शांति और सामान्य प्रगति के लिए मार्ग प्रसश्त होगा।

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story