राष्ट्रीय

J&K: DG जेल लोहिया की गला रेतकर हत्या, इस आतंकी संगठन ने ली जिम्मेदारी, कहा- जम्मू-कश्मीर आए गृह मंत्री को छोटा-सा तोहफा

Arun Mishra
4 Oct 2022 5:43 AM GMT
J&K: DG जेल लोहिया की गला रेतकर हत्या, इस आतंकी संगठन ने ली जिम्मेदारी, कहा- जम्मू-कश्मीर आए गृह मंत्री को छोटा-सा तोहफा
x
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 3 दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर में हैं. वे सोमवार रात जम्मू पहुंचे हैं. वे बुधवार तक जम्मू-कश्मीर में रहेंगे.

जम्मू कश्मीर में सोमवार (3 अक्टूबर) देर रात राज्य के पुलिस महानिदेशक (जेल) हेमंत लोहिया (Hemant Lohia) की उनके निवास पर गला रेतकर हत्या कर दी गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी संगठन पीएएफएफ (Peoples Anti Fascist Force) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. इसको लेकर एक कथित लेटर सामने आया है. पीएएफएफ आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ है. हालांकि, पुलिस ने अपने आधिकारिक बयान में अधिकारी के एक घरेलू सहायक पर मुख्य आरोपी होने का शक जताया है.

पुलिस के मुताबिक, लोहिया का शव उनके घर पर संदिग्ध परिस्थिति में मिला था. इसके बाद पुलिस जांच में पता चला कि उनकी हत्या हुई है. पुलिस को उनके नौकर यासिर पर हत्या का शक है.

डीजीपी दिलबाग सिंह ने इस घटना को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि नौकर को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है. वह फरार है. दिलबाग सिंह ने बताया कि आरोपी ने हेमंत के लोहिया के शव को जलाने की कोशिश की. लोहिया को अगस्त में ही जम्मू कश्मीर में महानिदेशक जेल के प्रमोट किया गया था.

जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, मुकेश सिंह ने लोहिया के घर का दौरा किया. उन्होंने बताया कि लोहिया के शरीर पर जलने के निशान और उनका गला कटा हुआ पाया गया. पुलिस के मुताबिक, घटना स्थल की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि पहले लोहिया की हत्या की गई. उनका गला काटने के लिए केचप की बोतल का इस्तेमाल किया गया. बाद में शव को आग लगाने की कोशिश की गई. लोहिया के घर के बाहर मौजूद गार्ड ने जब उनके कमरे में आग देखी, तब वे कमरे में गेट तोड़कर दाखिल हुए. कमरा अंदर से बंद था.

ADGP ने कहा कि शुरुआती जांच में यह मर्डर लग रहा है. नौकर फरार है. उसकी तलाश की जा रही है. फॉरेंसिंक टीम भी जांच कर रही है. पुलिस ने भी जांच शुरू कर दी है. जम्मू कश्मीर पुलिस ने लोहिया की मौत पर दुख जताया है.

जम्मू-कश्मीर आए गृह मंत्री को छोटा-सा तोहफा

TRF ने एक प्रेस रिलीज जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि DGP की हत्या गृह मंत्री के दौरे से पहले उन्हें एक गिफ्ट है. संगठन ने लिखा, 'हमारे स्पेशल स्क्वाड ने जम्मू के उदयवाला में एक खुफिया-आधारित ऑपरेशन को अंजाम दिया है. इसके तहत डीजीपी की हत्या की गई है, जो टारगेट पर थे. ये घटना भारत में हिंदुत्व शासन और उसके सहयोगियों को चेतावनी है कि डीजीपी की हत्या की घटना तो अभी हाई-प्रोफाइल ऑपरेशन्स की शुरुआत है. हम कभी भी और कहीं भी सटीकता के साथ अटैक करते हैं. ऐसे में कड़ी सुरक्षा के बीच दौरे पर आए गृह मंत्री (अमित शाह) के लिए यह एक छोटा सा गिफ्ट है. भगवान की मर्जी रही तो हम भविष्य में भी इस तरह के ऑपरेशन्स को अंजाम देना जारी रखेंगे.'

जम्मू-कश्मीर में हड़कंप

डीजीपी लोहिया की हत्या से जम्मू-कश्मीर में हड़कंप मच गया है. उनका शव सोमवार को उनके घर से संदिग्ध परिस्थितियों में मिला. डीजीपी के लहूलुहान शव से पेट की आंतें बाहर निकली हुई मिलीं. हत्यारा ने उनके शरीर पर केरोसिन छिड़ककर जलाने की भी कोशिश की. यही नहीं, डीजीपी के सिर पर तकिया और कपड़े डालकर ऊपर से आग भी लगाई गई. पुलिस को शक है कि इस घटना को उनके घर में रह रहे नौकर ने अंजाम दिया है, जो फरार चल रहा है. बताया जा रहा है कि हेमंत कुमार लोहिया नवरात्र के सिलसिले में श्रीनगर से जम्मू आए थे.

इस आतंकी संगठन PAFF के बारे में जानिए

PAFF जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा पाकिस्तानी आतंकी संगठन है। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद इस नए आतंकी संगठन का नाम सामने आना शुरू हुआ था। यह आतंकी संगठन गजावत-उल-हिन्द के मारे हुए कमांडर जाकिर मूसा से प्रभावित है।

3 दिन के दौरे पर हैं शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 3 दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर में हैं. वे सोमवार रात जम्मू पहुंचे हैं. वे बुधवार तक जम्मू-कश्मीर में रहेंगे. धारा 370 हटने के बाद शाह पहली बार जम्मू पहुंचे हैं. इस दौरान जम्मू-कश्मीर में ये उनका दूसरा दौरा है. इससे पहले वे अक्टूबर 2021 में कश्मीर गए थे.

Next Story