राष्ट्रीय

पूरा फुल न कराएं अपने गाड़ी का ईंधन टैंक, लग सकती है आग, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Satyapal Singh Kaushik
27 March 2023 3:30 PM GMT
पूरा फुल न कराएं अपने गाड़ी का ईंधन टैंक, लग सकती है आग, सरकार ने जारी की एडवाइजरी
x
यदि किसी वाहन का फ्यूल टैंक पूरा भरा हुआ है और उसे किसी असमतल जगह पर पार्क कर दिया जाए, तो उससे फ्यूल के लीकेज की संभावना काफी बढ़ जाती है, और इससे आग भी लग सकती है.

जब अक्सर लोग पेट्रोल पंप पर जाते हैं और अपनी कार या मोटरबाइक में टैंक फुल करा लेते हैं. लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. भारत सरकार ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करते हुए टैंक फुल न कराने की सलाह दी है.

जानिए क्या है सरकार की एडवाइजरी

6 मार्च 2023 को सरकार द्वारा जारी किए गए एक सर्कुलर में कंज्यूमर अफेयर्स, फूड और पब्लिक डिस्ट्रूब्यूशन मंत्रालय ने वाहन मालिकों को फ्यूल टैंक फुल नहीं कराने को कहा है. मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार, लीगल मेट्रोलॉजी डिवीजन के सामने वाहनों के सर्विस मैनुअल में गलत फ्यूल टैंक कपैसिटी बताने का मामला आया है. दावा किया जा रहा है कि कंपनी द्वारा बताई गई टैंक क्षमता वास्तविक मात्रा से 15-20% कम होती है।

जानिए क्यों नहीं करना चाहिए टैंक को फुल

पेट्रोल पंप पर अंडरग्राउंड टैंक बने होते हैं जिनका तापमान काफी कम होता है. यही तेल जब आपके वाहन में डाला जाता है तो वहां उसे ज्यादा तापमान झेलना पड़ता है, जिसकी वजह से कई बार फ्यूल का आयतन बढ़ जाता है. ऐसे में तेल की लीक होने का खतरा रहता है।

यदि किसी वाहन का फ्यूल टैंक पूर तरह भरा हुआ है और एक झुकी हुई सतह पर पार्क किया जाए, तो रिसाव हो सकता है, जो खतरनाक हो सकता है क्योंकि ईंधन एक अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ है.

टैक के फुल होने पर ज्यादा प्रेशर बनता है. इसके चलते इंजन में जरूरत से ज्यादा ईंधन चला जाता है. इसका सीधा असर इंजन की परफॉरमेंस पर तो पड़ता ही है, साथ ही ज्यादा हाइड्रोकार्बन का उत्सर्जन भी होता है.

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story