राष्ट्रीय

महंगाई की डबल मार, अमूल और मदर डेयरी का दूध 2 रुपए हुआ महंगा

Satyapal Singh Kaushik
16 Aug 2022 5:15 PM GMT
बढ़ी हुई कीमत 17 अगस्त से लागू हो जाएंगी।

अमूल ब्रांड और मदर डेयरी के दूध के दाम बढ़ने से कर एकबार फिर से ग्राहकों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है। अमूल और मदर डेयरी के दूध की कीमतों में 2 रुपये/लीटर की वृद्धि की गई है। बढ़ी हुई कीमत 17 अगस्त से लागू हो जाएंगी। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन, अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और दूध उत्पादों का विपणन, अहमदाबाद और गुजरात के सौराष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, डब्ल्यूबी, मुंबई और अन्य सभी बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये/लीटर की वृद्धि की है।

कंपनी के नए रेट्स के मुताबिक 500 ग्राम अमूल गोल्ड की नई कीमत अब 31 रुपये हो जाएगी, जबकि अमूल ताजा की नई कीमत 500 ग्राम 25 रुपये हो जाएगी। इसके अलावा अमूल शक्ति दूध की नई कीमत 500 ग्राम 28 रुपये हो जाएगी। कंपनी का कहना है कि परिचालन लागत और दूध की उत्पादन लागत में वृद्धि के चलते ये फैसला लिया गया है।

इससे पहले 1 मार्च की भी बढ़ी थी कीमत

गौरतलब है कि इससे पहले कंपनी ने इसी साल 1 मार्च को भी अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। उस समय भी कंपनी ने कीमत बढ़ाने के पीछे पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई का हवाला दिया था। कंपनी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत बढ़कर लगभग 20 प्रतिशत हो गई है। अमूल ने एक बयान में कहा, ' लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, हमारे सदस्य संघों ने भी पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि की है।'



Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story