राष्ट्रीय

1 अप्रैल से हाईवे और एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाना हो जायेगा महंगा, टोल टैक्स में हो जायेगा इजाफा

Satyapal Singh Kaushik
5 March 2023 3:15 PM GMT
1 अप्रैल से हाईवे और एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाना हो जायेगा महंगा, टोल टैक्स में हो जायेगा इजाफा
x
एक रिपोर्ट के मुताबिक, टोल टैक्स में 5 से 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी

एक्सप्रेसवे और राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलना अब 1 अप्रैल से थोड़ा महंगा हो सकता है। क्योंकि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। रविवार को सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, टोल टैक्स में 5 से 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। टैरिफ में ये बादलाव, National Highways Fee Rules, 2008 के अनुसार हर साल होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, टोल टैक्स के नए रेट का प्रस्ताव NHAI की सभी प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट से 25 मार्च तक भेजा जाएगा।

1 अप्रैल से लागू होंगी नई दरें

एक अप्रैल से नई दरे से सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद लागू हो जाएंगी। रिपोर्ट की मानें, तो कारों और हल्के वाहनों पर प्रति ट्रिप 5 प्रतिशत ज्यादा टैक्स लिया जाएगा और भारी वाहनों के लिए टोल टैक्स 10 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। अभी के टोल टैक्स रेट 2022 में, नेशनल हाईवे पर चलने वाली सभी तरह की गाड़ियों के टैरिफ की कीमतों में 10 रुपए और 60 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए टोल टैक्स रेंज में 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। वर्तमान में एक्सप्रेस-वे पर 2.19 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स वसूला जा रहा है। 135 Km लंबा, छह लेन का 'ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे' और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे भी इस साल टोल दरों में होने वाली बढ़ोतरी का गवाह बनेंगे।

ये रहेंगी नई दरें

टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के क्षेत्र में रहने वालों को दी जाने वाली मासिक पास सुविधा में भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। नेशनल रोड फीस रेगुलेशन 2008 के अनुसार, यूजर फीस प्लाजा के एक विशेष दायरे में रहने वाले लोगों के लिए छूट का कोई प्रावधान नहीं है। हालांकि, अगर कोई नॉन-कमर्शियल गाड़ी का मालिक है और चार्ज प्लाजा के 20 किलोमीटर के भीतर रहता है, तो वो फीस प्लाजा के जरिए अनलिमिटेड यात्रा के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 315 रुपए प्रति माह की दर से मासिक पास ले सकता है। नेशनल हाईवे पर टोल क्लेक्शन बढ़ा News18 ने आंकड़ों के विश्लेषण के हवाले से बताया कि वित्तीय वर्ष 2022 के दौरान, नेशनल हाईवे पर क्लेक्ट किया गया टोल 33,881.22 करोड़ रुपए था, जो पिछले साल के क्लेक्शन से कम से कम 21 प्रतिशत ज्यादा था। 2018-19 के बाद से, देश में नेशनल हाईवे पर लिए गए टोल की राशि में 1,48,405.30 करोड़ के कुल शुल्क के साथ 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में के अनुसार, 2022 में नेशनल और स्टेट दोनों हाईवे पर फीस प्लाजा पर FASTag के जरिए कुल टोल क्लेक्शन औसतन 50,855 करोड़ रुपए या प्रति दिन 139.32 करोड़ रुपए था।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story