राष्ट्रीय

बाइक में कम पेट्रोल होने की बजह से ट्रैफिक पुलिस ने काट दिया चालान, देखकर हैरान हुए लोग? जानें क्या है नियम

Arun Mishra
29 July 2022 7:24 AM GMT
बाइक में कम पेट्रोल होने की बजह से ट्रैफिक पुलिस ने काट दिया चालान, देखकर हैरान हुए लोग?  जानें क्या है नियम
x
ये अजीबोगरीब घटना घटी है केरल में, जहां एक व्यक्ति के पास चालान पहुंचा तो वो दंग रह गया।

सड़क पर गाड़ी से चलने के लिए कई नियम-कानून बनाए गए हैं। अगर कोई भी व्यक्ति नियम को तोड़ता है, तो उसका चालान कटता है। लिहाजा, लोग चालाना से बचने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, हेलमेट, पॉल्यूशन कार्ड, इंश्योरेंस, समेत गाड़ी के सभी कागजात अपने साथ रखते हैं। लेकिन, जरा सोचिए इन सब कागजात के बावजूद अगर किसी का चालान कट जाए तो आप क्या कहेंगे? एक शख्स के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है, जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर हो रही है। दरअसल, एक शख्स का चालान इसलिए कट गया क्योंकि उसकी गाड़ी में पेट्रोल कम था। अब आप सोच रहे होंगे कि पेट्रोल कम होने के कारण चालान कैसे कट सकता है।

तो आइए, जानते हैं क्या है अजीबोगरीब मामला?

ये अजीबोगरीब घटना घटी है केरल में, जहां एक व्यक्ति के पास चालान पहुंचा तो वो दंग रह गया। चालान में लिखा था कि गाड़ी में पर्याप्त ईंधन के बिना अपनी गाड़ी चला रहा था। शख्स ने चालान की तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि शख्स की पहचान तुलसी श्याम के रूप में की गई है। शख्स रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 मोटरसाइकिल की सवारी कर रहा था और अपने ऑफिस जा रहा था। गलती से वो रॉन्ग साइड से आ रहा था, तो पुलिसवाले ने उसे रोक दिया। इसके लिए उसके ऊपर 250 रुपए का जुर्माना लगाया था। शख्स ने बिना देरी किए चालान भर दिया। लेकिन, ऑफिस पहुंचकर जब उसने स्पिल देखी तो वह दंग रह गया। क्योंकि, चालान काटने का कारण सवारी के साथ कम ईंधन के बिना गाड़ी चलाना लिखा था।

क्या यह चालान सही है?

यह मामला केरल का है तो ऐसे में केरल के एक रिटायर्ड मोटर वाहन विभाग इंस्पेक्टर ने घटना के बारे में बताया कि उन्हें भी इस चालान के बारे में पता लगा और उन्होंने भी इस चालान की रसीद के फोटो या स्क्रीनशॉट देखें हैं. इस चालान में व्यक्ति के ऊपर उसकी बाइक में पर्याप्त तेल नहीं होने के कारण जुर्माना लगाया गया है। केरल एमवीडी (MVD) द्वारा यह चालान किया गया है। पूर्व एमवीडी इंस्पेक्टर ने बताया कि इस तरह का मामला पहली बार सामने आया है। उनका कहना है कि उन्होंने केरल मोटर व्हीकल एक्ट या सेंटर मोटर व्हीकल रूल्स (CMVR) में ऐसी कोई धारा नहीं सुनी है।

क्या है ईंधन संबंधित नियम

केरल मोटर व्हीकल एक्ट (Kerala Motor Vehicle Act) में मौजूद एकमात्र ईंधन से संबंधित अपराध यह है कि यदि एक कमर्शियल वाहन - जैसे वैन, कार, बस और ऑटो का यदि यात्रियों को गंतव्य तक ले जाने से पहले तेल खत्म हो जाए, तो चालक या वाहन मालिक को 250 रुपये जुर्माना देना होगा।

Next Story