राष्ट्रीय

Earthquake News: अभी अभी भूकंप से दिल्ली, एनसीआर और यूपी मणिपुर नेपाल कांपा, आधी रात को लोग डरकर घरों से बाहर निकले

Shiv Kumar Mishra
8 Nov 2022 9:01 PM GMT
Earthquake News: अभी अभी भूकंप से दिल्ली, एनसीआर और यूपी मणिपुर नेपाल कांपा, आधी रात को लोग डरकर घरों से बाहर निकले
x

Earthquake Hindi News, Earthquake News In Hindiदिल्ली: भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके 1 बज के 58 मिनट पर महसूस हुआ। भूकंप की तीव्रता दिल्ली एनसीआर में 5.7 थी. भूकंप का केंद्र नेपाल और पृथ्वी से दस किलोमीटर की दूरी थी.

यूपी में लखनऊ, मुरादाबाद, गाजियाबाद , नोएडा , हरदोई समेत प्रदेश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.9 मापी गई है। इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। उत्तर प्रदेश के बरेली में आया भूकंप रात 2 बजे करीब भूकंप के झटके महसूस किए घर की छत हिल रही थी करीब 4 से 5 बार हिली।

9 नवंबर करीब 1.57 बजे नेपाल, मणिपुर में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी। दिल्ली में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

मंगलवार की रात गुजर चुकी थी और बुधवार शुरू हो रहा था। लोग गहरी नींद में सोए हुए थे। इसी बीच रात 1:57 मिनट पर लोगों को सोते हुए झटके महसूस किए हुए। इतना ही नहीं, घरों के पंखे भी घूम गए तो यह देख कर लोग डर गए और अपने परिजनों को यह कहकर सोते हुए उठाया कि भूकंप आ गया। सुरक्षा के लिए घर से बाहर निकलो और इसी के साथ कुछ ही देर में मुरादाबाद महानगर के गली मोहल्ले में लोगों का जमघट सा लगने लगा।

क्योंकि मध्यरात्रि थी और लोग गहरी नींद में थे और सर्दी के कारण आदिकाल घरों में पंखे नहीं चल रहे थे ऐसे में जब लोगों को सोते हुए झटके के महसूस हुए और कुछ परिवार वालों ने अपने घरों की छतों पर लगे पंखों को देखा तो वह भी हल्के हल्के घूम से रहे थे इस बढ़िया स्पष्ट हो गया कि महानगर में भूकंप आया हुआ है और लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इसी के साथ लोगों ने अपने मित्र परिचित और रिश्तेदारों को मोबाइल करना शुरू कर दीया ताकि कुशलक्षेम मिल सके। फिलहाल समाचार लिखे जाने तक मुरादाबाद में कहीं से भी किसी तरह की अनहोनी की कोई सूचना नहीं है


नेपाल में बुधवार तड़के करीब 2 बजे 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज झटके महसूस किए गए। कानपुर में देर रात महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर आए लोग. कानपुर में भूकंप से किसी के हताहत और किसी भी जान या माल के नुकसान होने की खबर नहीं है.लेकीन झटके इतने तेज थे, की सबलोग डर गए. और घरों से बाहर निकल आए.

भूकंप की गति इतनी तेज थी मकान बुरी तरह हिल रहे थे. और दरवाजे बुरी तरह आवाज कर रहे थे. लोग भयभीत होकर फ्लैटों से बाहर निकल कर आये. चंद्रग्रहण का असर आज साफ़ साफ़ नजर आया.

Next Story