राष्ट्रीय

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने की पुणे में शिक्षा विभाग की बैठक की अध्यक्षता और कही नई शिक्षा नीति को लेकर बड़ी बात

Shiv Kumar Mishra
25 Jun 2023 10:51 AM GMT
शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने की पुणे में शिक्षा विभाग की बैठक की अध्यक्षता और कही नई शिक्षा नीति को लेकर बड़ी बात
x
Education Minister Dharmendra Pradhan presided over the meeting of the education department in Pune and said a big deal about the new education policy

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को शिक्षा मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की। शिक्षा मंत्रियों की बैठक में जी20 देशों के मंत्रियों, आमंत्रित देशों और यूनिसेफ, यूनेस्को और ओईसीडी जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों सहित एक सौ पचास जी20 प्रतिनिधि उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश के जरिए जी20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। शिक्षा और कौशल विकास में द्विपक्षीय सहयोग को अधिक ऊंचाइयों तक मजबूत करने के लिए 4thEdWG बैठक के दौरान द्विपक्षीय बैठकों की एक श्रृंखला भी आयोजित की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वीडियो संदेश में कहा, "शिक्षा न केवल वह नींव है जिस पर हमारी सभ्यता का निर्माण हुआ है, बल्कि यह मानवता के भविष्य की वास्तुकार भी है।" प्रधान मंत्री ने शिक्षा मंत्रियों को शेरपाओं के रूप में संदर्भित किया और कहा कि वे सभी के लिए विकास, शांति और समृद्धि के प्रयास में मानव जाति का नेतृत्व कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारतीय धर्मग्रंथ आनंद लाने में शिक्षा की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हैं। एक संस्कृत श्लोक का पाठ करते हुए जिसका अर्थ है 'सच्चा ज्ञान विनम्रता देता है, विनम्रता से योग्यता आती है, योग्यता से धन मिलता है, धन व्यक्ति को अच्छे कर्म करने में सक्षम बनाता है और यही खुशी लाता है', प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत आगे बढ़ चुका है एक समग्र और विस्तृत यात्रा.

पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि मूलभूत साक्षरता युवाओं के लिए एक मजबूत आधार बनाती है और भारत इसे प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ रहा है। उन्होंने सरकार द्वारा 'समझ और संख्यात्मकता के साथ पढ़ने में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल' या 'निपुण भारत' पहल पर प्रकाश डाला और खुशी व्यक्त की कि 'बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता' को जी20 द्वारा भी प्राथमिकता के रूप में पहचाना गया है। उन्होंने 2030 तक इस पर समयबद्ध तरीके से काम करने पर भी जोर दिया।

प्रधान मंत्री ने नई ई-लर्निंग को नवीन रूप से अपनाने और उपयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि इसका उद्देश्य बेहतर प्रशासन के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना होना चाहिए।

उन्होंने इस दिशा में सरकार द्वारा की गई कई पहलों पर प्रकाश डाला और 'स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स' या 'स्वयं' का उल्लेख किया, जो एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो कक्षा 9 से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक के सभी पाठ्यक्रमों की मेजबानी करता है और सक्षम बनाता है। छात्रों को पहुंच, समानता और गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करते हुए दूर से सीखना होगा। प्रधान मंत्री ने कहा, "34 मिलियन से अधिक नामांकन और 9000 से अधिक पाठ्यक्रमों के साथ, यह एक बहुत प्रभावी शिक्षण उपकरण बन गया है।"

उन्होंने 'नॉलेज शेयरिंग के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर' या 'दीक्षा पोर्टल' का भी उल्लेख किया, जिसका उद्देश्य दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से स्कूली शिक्षा प्रदान करना है। श्री मोदी ने बताया कि यह 29 भारतीय और 7 विदेशी भाषाओं में सीखने का समर्थन करता है और अब तक 137 मिलियन से अधिक पाठ्यक्रम पूरे हो चुके हैं।

पीएम मोदी ने यह भी बताया कि भारत इन अनुभवों और संसाधनों को विशेष रूप से ग्लोबल साउथ के लोगों के साथ साझा करने में प्रसन्न होगा।

उद्घाटन सत्र में शिक्षा मंत्रियों, जी20 देशों के प्रतिनिधियों और यूनेस्को, यूनिसेफ और ओईसीडी के अधिकारियों का स्वागत करते हुए प्रधान ने कहा, "जी20 भारतीय अध्यक्षता के तहत शिक्षा कार्य समूह ने पहुंच, गुणवत्ता और परिणामों में सुधार के लिए संयुक्त कार्रवाई के लिए साझा प्रतिबद्धताओं को दोहराया है।" पढाई के।"

उन्होंने कहा कि शिक्षा और कौशल में निवेश मानवता की प्रगति में निवेश है।

उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि G20 के सदस्य और आमंत्रित देश ज्ञान, कौशल और सामाजिक-आर्थिक अंतर को पाटने, नागरिकों को सशक्त बनाने और आजीवन सीखने के अवसरों के माध्यम से अधिक न्यायसंगत और समृद्ध दुनिया को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक रूप से एक साथ आए हैं।

उन्होंने बेहतर प्रशासन के साथ मानवता के कल्याण और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को दोहराया।

शिक्षा को भू-राजनीतिक सीमाओं से परे जाना चाहिए। हमें सामूहिक रूप से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दुनिया के सभी बच्चे और युवा समग्र शिक्षा से लाभान्वित हों और 21वीं सदी के कौशल से लैस हों।

प्रधान ने 2023 जी20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक के दौरान किए गए परिणामों, नीति निर्देशों और प्रतिबद्धताओं का सकारात्मक प्रभाव देखने की उम्मीद जताई।

उन्होंने ब्राजील के आगामी राष्ट्रपति पद के लिए भारत के समर्थन का भी वादा किया। हम शैक्षिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए ब्राजील के साथ काम करने के लिए तैयार हैं और जी20 शिक्षा कार्य समूह मंच को सकारात्मक बदलाव का अग्रदूत भी बनाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "जी20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत सहयोगात्मक कार्रवाई मंत्रिस्तरीय भागीदारी से आगे बढ़ गई है और इसमें स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा और कौशल पारिस्थितिकी तंत्र में फैले 5.2 प्रमुख हितधारकों की भागीदारी देखी गई है।"

उन्होंने कहा, "यह वास्तव में एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य की भावना का प्रतीक है, जैसा कि हमारी थीम 'वसुधैव कुटुंबकम' में जोर दिया गया है।"

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, ब्राजील के शिक्षा मंत्री कैमिलो सैन्टाना ने चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक की मेजबानी में उनके असाधारण काम के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मंत्रालय को बधाई दी।

सैन्टाना ने अगले वर्ष के एजेंडे के लिए तीन महत्वपूर्ण विषयों का प्रस्ताव रखा।

सबसे पहले, उन्होंने जी-20 देशों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए शिक्षकों के व्यावसायिक विकास में निवेश की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए शिक्षक प्रशिक्षण के महत्व पर जोर दिया।

दूसरे, उन्होंने सदस्य देशों के बीच राष्ट्रीय मंचों की सामग्री के लिए एक साझाकरण तंत्र स्थापित करने का सुझाव दिया। यह देशों को मूल्यवान शैक्षिक संसाधनों और अंतर्दृष्टि का आदान-प्रदान करने, पाठ्यक्रम विकास और शिक्षण सामग्री में सहयोग और नवाचार को बढ़ावा देने में सक्षम करेगा।

अंत में, मंत्री सैन्टाना ने स्कूलों के लिए सामुदायिक भागीदारी के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने शैक्षिक प्रक्रिया में स्थानीय समुदायों को शामिल करने, साझेदारी को बढ़ावा देने और एक सहायक वातावरण बनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला जो छात्रों के सीखने के परिणामों को बढ़ाता है।

अपने भाषण में, प्रारंभिक बचपन शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा, संस्कृति और शिक्षा मंत्रालय, इंडोनेशिया के महानिदेशक और जी-20 शिक्षा कार्य समूह के सह-अध्यक्ष डॉ. इवान सयाह्रिल ने असाधारण सुविधा और गर्मजोशी से भरे आतिथ्य के लिए भारत को बधाई दी। चौथे शिक्षा कार्य समूह के दौरान। उन्होंने भारत की अविश्वसनीय सांस्कृतिक विरासत के बारे में गर्मजोशी से बात की और भारतीय समाज का निर्माण करने वाली समृद्ध और विविध परंपराओं के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त की।

डॉ. सयाह्रिल ने जी-20 देशों में शिक्षा परिवर्तन के एजेंडे को आगे बढ़ाने में सक्रिय भूमिका के लिए भारतीय राष्ट्रपति पद के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने मौलिक साक्षरता और संख्यात्मकता (एफएलएन) पर दिए गए जोर की सराहना की और शिक्षा प्रणालियों में नवाचार और अनुकूलनशीलता को बढ़ावा देने में इसके महत्व को पहचाना।

इसके अलावा, डॉ. सयाह्रिल ने पिछले प्रयासों को पार करते हुए शिक्षा एजेंडे को आगे बढ़ाने में भारत की महत्वपूर्ण प्रगति पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने समानता और समावेशिता के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षण के अवसर प्रदान करने पर देश के फोकस की सराहना की, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक शिक्षार्थी को उनकी पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना शिक्षा तक समान पहुंच मिले।

EdWG ने 4 प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया है, विशेष रूप से मिश्रित शिक्षा के संदर्भ में, बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करना, हर स्तर पर तकनीकी-सक्षम शिक्षा को अधिक समावेशी, गुणात्मक और सहयोगात्मक बनाना, क्षमताओं का निर्माण करना और भविष्य के संदर्भ में जीवन भर सीखने को बढ़ावा देना। कार्य, अनुसंधान को मजबूत करना, समृद्ध सहयोग और साझेदारी के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा देना। पुणे में आयोजित 'मिश्रित शिक्षा के संदर्भ में मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करना' विषय पर जी20 एडडब्ल्यूजी की चौथी बैठक आज जी20 मंत्रियों की बैठक में संपन्न हुई। (एएनआई)

Next Story