राष्ट्रीय

Gujarat-MP Election 2022: आज गुजरात और हिमाचल चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान! 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Arun Mishra
14 Oct 2022 5:39 AM GMT
Gujarat-MP Election 2022: आज गुजरात और हिमाचल चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान! 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस
x
चुनाव आयोग आज दोपहर तीन बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है

Gujarat and Himachal Pradesh Election Dates: चुनाव आयोग (Election Commission) आज दोपहर तीन बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Confrence) करने जा रहा है जिसमें वह हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीखों का ऐलान करेगा। दोनों राज्यों में इसी साल के अंत में चुनाव होने हैं। दोनों राज्यों का सियासी माहौल इन दिनों गर्म है। बीजेपी औऱ आम आदमी पार्टी दोनों ही राज्यों में एक दूसरे को जमकर घेर रही है।

2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव की 198 सीटों के लिए 2 चरणों में हुए थे. औसतन 68.41 फीसदी मतदान हुआ था. इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 99 सीटों पर तो कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी. एनसीपी को 1, भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों को तीन सीटों पर जीत मिली थी. इससे पहले 2012 में हुए चुनाव में बीजेपी को 115 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को 61 सीटों पर जीत मिली थी.

हिमाचल प्रदेश में नवंबर 2017 में 68 सीटों पर विधानसभा चुनान हुए थे. इसमें बीजेपी को 44 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस के खाते में 21 सीटें आईं थीं. तीन सीटों पर अन्य दलों का कब्जा रहा था. वोट पर्सेंटेज की बात करें तो बीजेपी को कुल 48.8 फीसदी वोट मिले ते, जबकि कांग्रेस को राज्य में 41.7 प्रतिशत वोट मिले थे. तब कांग्रेस ने सवर्ण मतों को अपने पाले में लाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के परिवार का सहारा लिया था, लेकिन पिछले चुनाव में बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चिंता ये थी कि मुख्यमंत्री पद के दावेदार प्रेम कुमार धूमल और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चुनाव हार गए थे. ऐसे में बीजेपी इस बार पिछली गलतियों से जरूर कुछ न कुछ सबक लेगी और रिजल्ट को बेहतर बनाने की कोशिश करेगी.


Next Story