राष्ट्रीय

Election Commission: नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, EC करेगा प्रेस कांफ्रेंस

Special Coverage Desk Editor
18 Jan 2023 5:13 AM GMT
Election Commission: नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, EC करेगा प्रेस कांफ्रेंस
x
Election Commission: नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज चुनाव आयोग करेगा। दोपहर 2.30 बजे आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान करेगा।

Assembly Election 2023: इस साल होने वाले नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें नागालैंड (Nagaland), मेघालय (Meghalaya) और त्रिपुरा (Tripura) तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज चुनाव आयोग करेगा। चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान करेगा। दोपहर 2.30 बजे चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान करेगा।

बता दें कि इससे पहले निर्वाचन आयोग ने तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था। इन तीनों चुनावी राज्यों में आयोग ने चार दिवसीय दौरा किया था। जिसमें मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के साथ दोनों आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल भी शामिल थे। इस दौरान उन्होंने तीनों राज्यों में मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशकों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के लोगों के साथ बैठकें की थी।

नागालैंड में 12 मार्च, मेघालय में 15 मार्च और त्रिपुरा में 22 मार्च को विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। तीनों राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल मार्च में ही खत्म हो रहा है। इन राज्यों में चुनाव के लिए ही निर्वाचन आयोग ने यहां का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया था।

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने 11 जनवरी को त्रिपुरा का दौरा किया था। इसके बाद नागालैंड और फिर मेघालय का दौरा किया गया था। दरअसल, इन तीनों राज्यों में फरवरी में चुनाव होने हैं। क्योंकि इन तीनों राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल मार्च में समाप्त हो रहा है। इससे पहले ही आयोग को इन राज्यों में चुनाव कराना है। इसको लेकर ही आज चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान करेगा।

बता दें कि इस साल 9 राज्यों के विधानसभा चुनाव होने है। इन विधानसभा चुनावों के खत्म होने के कुछ ही महीनों बाद 2024 के लोकसभा चुनाव होने हैं। इन विधानसभा चुनावों के परिणाम ही अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर असर डालेगा। इसलिए इस साल होने वाले चुनावों को ध्यान में रखते हुए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां पहले से ही शुरू कर दी थी।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story