राष्ट्रीय

पर्यावरणविद ज्ञानेन्द्र रावत व ए आर एम संजीव यादव तिलका मांझी राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित

Arun Mishra
29 Nov 2021 7:41 AM GMT
पर्यावरणविद ज्ञानेन्द्र रावत व ए आर एम संजीव यादव तिलका मांझी राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित
x
ज्ञानेन्द्र रावत को यह सम्मान बीते दशकों में पत्रकारिता में उल्लेखनीय योगदान व पर्यावरण रक्षा की दिशा में जनजागरण हेतु प्रदान किया गया।

नयी दिल्ली। 28 दिसम्बर 2021,पर्यावरणविद ज्ञानेन्द्र रावत व ए आर एम कासगंज संजीव यादव को आज दिल्ली के गांधी शांति प्रतिष्ठान में प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शुभकरण चूडी़वाला की स्मृति में अमर शहीद तिलका मांझी राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया। यह सम्मान श्री ज्ञानेन्द्र रावत व श्री संजीव यादव को प्रसिद्ध गांधीवादी व गांधी शांति प्रतिष्ठान की अध्यक्ष रहीं गांधीवादी विचारक बहन राधा भट्ट और भारतीय जनता पार्टी के महासचिव सासंद श्री दुष्यंत गौतम जी ने प्रदान किया।

इस अवसर पर प्रख्यात साहित्य कर्मी श्रीमती सविता चड्ढा, पर्यावरणविद, समाजसेवी श्री प्रशांत सिन्हा, पर्यावरणवादी श्री कौशल किशोर, पत्रकार श्री अरुण मिश्रा, श्रीमती वंदना झा, श्री कुमार कृष्णन, श्री देवेन्द्र दीक्षित, श्री अस्तित्व झा,श्री सज्जाद भाई, विकास अधिकारी श्री नरेन्द्र सिंह, प्रयास एक आशा की अध्यक्ष श्रीमती जयश्री सिन्हा, पर्यावरणवादी श्री अनिल जी महाशय, श्री सुशील कुमार जी सिन्हा आदि असंख्य शिक्षाविद, समाज विज्ञानियों, पर्यावरणविद, साहित्यकारों की उपस्थिति उल्लेखनीय थी।

समारोह के प्रारंभ में समारोह के सूत्रधार वरिष्ठ पत्रकार, गांधीवादी श्री प्रसून लतांत ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया और अमर शहीद तिलका मांझी के बलिदान पर प्रकाश डाला। अंत में स्पेशल कवरेज न्यूज के संपादक व वरिष्ठ पत्रकार श्री शिव कुमार मिश्रा ने सभी उपस्थित महानुभावों का आभार व्यक्त किया और आश्वस्त किया कि वे देश के अनाम शहीदों के बलिदान को स्मरणीय बनाने हेतु प्रयासरत रहेंगे।

गौरतलब है कि यह सम्मान श्री रावत को बीते दशकों में पत्रकारिता में उल्लेखनीय योगदान व पर्यावरण रक्षा की दिशा में जनजागरण हेतु तथा श्री यादव को छात्रों के शैक्षिक, बौद्धिक विकास, पुस्तकों के प्रति छात्रों की विलुप्त हो रही अभिरुचि जाग्रत करने हेतु पुस्तक मेले के आयोजन, खिलाडि़यों को प्रोत्साहन व अंगदान के प्रति समाज में जागृति और प्रोत्साहन देने हेतु प्रदान किया गया।


समारोह में जहां श्री दुष्यंत गौतम जी ने देश के कोनै -कौने से आये विभिन्न विधाओं के धनी प्रतिभाओं को एक लडी़ में पुराने के महती कार्य को तथा बहन राधा भट्ट ने इस आयोजन हेतु श्री प्रसून लतांत जी व श्री शिवकुमार जी ने जो अनथक श्रम किया है, मैं उसके लिए उन्हें बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि आने वाले समय में भी वह देश के अनाम शहीदों के काम और उनकी वीरता को ऐसे आयोजनों के माध्यम से जनता को परिचित कराने के अभियान को और बल प्रदान करेंगे।


सम्मान समारोह में श्री रावत व श्री यादव के अलावा श्री मनीष गुप्ता को समाज सेवा, एस डी एम मुजफ्फरनगर श्री मांगेराम चौहान को पर्यावरण, सुश्री पाचाली देव वर्मा को कला, डा.राजाराम त्रिपाठी को कृषि, श्री संजय चौहान को शिक्षा, कुसुम भट्ट को साहित्य, श्री मनजीत सिंह किनवार को अंगिका विकास, श्री तरुण कांति बोस को पत्रकारिता, डा०त्रिपुरारि कुमार को शिक्षा और युवा जागृति, श्री विनय चंद्र झा को मानवीय विकास, श्रीमती वीना कुमारी को महिला उद्धार, श्री आलोक पाठक को पर्यावरण, श्री शंकर कुमार कर्ण को योग, कुमारी अपूर्वा त्रिपाठी को आदिवासी विकास, डा०शर्मिष्ठा सोलंकी को समाज सेवा, श्री राहुल कुमार को पुस्तकालय विकास, डा०अरविंद सिंह को चिकित्सा, श्री बलवंत तक्षक को पत्रकारिता, श्री चंद्र मोहन पपने को कला-संस्कृति, श्री दिलीप कुमार निनामा को आदिवासी कल्याण, श्री हरिओम जिंदल को बाल शिक्षण, सुश्री कांक्षी अग्रवाल को महिल्ला सशक्तिकरण व कुमारी भूमिका द्विवेदी सहित 28 विभिन्न विधाओं के धनी को भी तिलका मांझी सम्मान से सम्मानित किया गया ।


Next Story