राष्ट्रीय

EPF Interest Rates: आपके खाते में कितना आया PF का ब्याज? इस आसान तरीके से लगाएं पता

Special Coverage Desk Editor
23 April 2024 6:54 AM GMT
EPF Interest Rates: आपके खाते में कितना आया PF का ब्याज? इस आसान तरीके से लगाएं पता
x
EPF Interest Rates: ईपीएफ बैलेंस को लेकर न हों परेशान, इसे पता करने का तरीका है बहुत आसान, बस इन स्टेप्स को करें फॉलो

EPF Interest Rates: नौकरी पेशा लोगों के लिए बचत का सबसे अच्छा जरिया प्रोविडेंड फंड यानी PF को माना जाता है. खास तौर पर लोअर मिडिल और मिडिल क्लास जॉब करने वाले लोगों के लिए यह राशि काफी मायने रखती है. साथ ही इस पर मिलने वाला ब्याज भी लोगों के लिए काफी अहमियत रखता है. लेकिन कई बार लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है कि उनके पीएफ अमाउंट पर अब तक उन्हें ब्याज कितना मिल चुका है. या फिर उनकी कितनी राशि खाते में जमा है और इस पर कितना ब्याज मिल रहा है. हालांकि बहुत ही आसान तरीके से आप यह सब जानकारी हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है प्रक्रिया.

EPFO ने दी अच्छी खबर

दरअसल ईपीएफओ की ओर से इस वर्ष अपने करोड़ों सब्सक्राइबर को एक अच्छी खबर दी गई है. इसके तहत इस वित्तीय वर्ष में EPFO के करीब 6 करोड़ खाता धारकों को खाते में ब्याज की दरें बढ़ाकर दी जाएंगी. इसी वर्ष फरवरी के महीने में ईपीएफओ की ओर से ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था. यानी इस साल पीएफ खाता धारकों को अपनी जमा राशि पर ज्यादा ब्याज मिलने जा रहा है. यानी ब्याज बीते वर्ष के मुकाबले 8.25 फीसदी हो गया है.

कब आपके PF खाते में जमा होता है ब्याज

नौकरी पेशा लोग जिनका पीएफ खाता है उनके वेतन के साथ एक हिस्सा हर बार पीएफ राशि के रूप में काटा जाता है. ये एम्पलॉई और एम्प्लॉयर दोनों का हिस्सा होता है. इसी राशि पर ईपीएफओ ब्याज भी देता है. ये ब्याज रेट हर महीने कैलकुलेट किया जाता है. हालांकि खाते में क्रेडिट साल के अंत में होता है.

ऐसे चेक करें EPFO में बैलेंस

जिन भी लोगों का EPFO खाता है, वह ऑनलाइन ईपीएफ बैलेंस का पता आसानी से लगा सकते हैं. बैलेंस का पता लगाने के लिए खाता धारकों के पास कई तरह के तरीके हैं. ये सभी खाता धारक EPFO Portal, Missed Call, Umang App और मैसेज यानी SMS के जरिए भी देख सकते हैं.

ये हैं EPFO बैलेंस चेक करने का तरीका

  • - सबसे पहले यूजर्स ईपीएफओ के पोर्टल पर जाएं.
  • - यहां UAN नंबर की मदद से लॉग इन करें.
  • - इसके बाद Our Services पर क्लिक करें
  • - ड्रॉप-डाउन मेन्यू में जाकर for employees को क्लिक करें.
  • - यहां पर member passbook को सलेक्ट करें
  • - यहां एक बार फिर से UAN और Password डालकर, कैप्चा के साथ लॉग इन करें
  • - अब आपको अपना आईडी भी भरना होगा, यहां से ईपीएफ बैलेंस आपको दिखाई देने लगेगा

ईपीएफओ के नंबर पर करें मिस्ड कॉल

ईपीएफओ के खाता धारक एक मिस्ड कॉल के जरिए भी आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. ये नंबर 01122901406 है. इस पर मिस्ड कॉल देने के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा और यहां से आपके पास बैलेंस की जानकारी भी आ जाएगी.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story