राष्ट्रीय

अरुणाचल में LAC के करीब भारतीय सेना का मुंहतोड़ जवाब, 300 चीनी सैनिकों को खदेड़ा, कई जख्मी

Shiv Kumar Mishra
12 Dec 2022 3:04 PM GMT
अरुणाचल में LAC के करीब भारतीय सेना का मुंहतोड़ जवाब, 300 चीनी सैनिकों को खदेड़ा, कई जख्मी
x
इस झड़प के बाद भारत के कमांडरों ने शांति बहाल करने के लिए चीन के कमांडर के साथ फ्लैग मीटिंग की. जिसके बाद मामला सुलझा लिया गया.

अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की खबर है. इस घटना दोनों पक्षों की ओर सैनिकों के घायल होने की खबर है. ये घटना तवांग जिले के यंगस्टे में हुई है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार ये घटना 9 दिसंबर 2022 की है.

नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प (India-China LAC Border Clash) की खबर है. समाचार एजेंसी ANI की जानकारी के मुताबिक, तवांग सेक्टर में एलएसी पर दोनों सेनाओं (Indian Army) के बीच ये झड़प 9 दिसंबर की रात हुई. इस झड़प में दोनों सेनाओं के सैनिकों को मामूली चोटें आई हैं. इस झड़प के बाद भारत के कमांडरों ने शांति बहाल करने के लिए चीन के कमांडर के साथ फ्लैग मीटिंग की. जिसके बाद मामला सुलझा लिया गया.

भारतीत सैनिकों ने दिखाई बहादुरी?

रिपोर्ट के अनुसार 300 से ज्यादा चीनी सैनिकों ने 17 हजार फीट की ऊंचाई पर एक चोटी की ओर बढ़ने की कोशिश की थी. भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों के इस इरादे को नाकाम कर दिया. ये चोटी अभी बर्फ से ढकी हुई है. सेना के सूत्रों के अनुसार इस झड़प में भारत से ज्यादा चीन के जवान जख्मी हुए हैं.

रक्षा मंत्रालय के अनुसार दोनों देश के सैनिक कुछ ही देर में घटनास्थल से पीछे हट गए. घटना के बाद इंडियन आर्मी के कमांडर और चीनी कमांडर ने निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार फ्लैग मीटिंग की. ताकि इलाके में शांति बहाल की जा सके. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में तवांग सेक्टर में एलएसी के आस-पास कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां चीन गलत तरीके से दावा करता है. इन क्षेत्रों में दोनों देश अपने दावे की सीमा तक क्षेत्र में गश्त करते हैं. 2006 से यह प्रैक्टिस चलन में है. यहां तैनात भारतीय जवान LAC पर चीन की किसी भी गुस्ताखी का मुंहतोड़ जवाब देते हैं.

Next Story