राष्ट्रीय

इमरान प्रतापगढ़ी ने साध पीएम मोदी पर निशाना, उधर खुली ये पोल

Shiv Kumar Mishra
14 May 2020 2:34 PM GMT
इमरान प्रतापगढ़ी ने साध पीएम मोदी पर निशाना, उधर खुली ये पोल
x

शायर इमरान प्रतापढ़ी ने पीएम मोदी पर निशाना साधने के लिए बांग्लादेश में खींची गई रोहिंग्या बच्ची की पुरानी तस्वीर शेयर की।

दावा

उर्दू शायर इमरान प्रतापगढ़ी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधने के लिए आंसुओं से भरी आंखों वाली एक छोटी बच्ची की तस्वीर शेयर की जिसके सर पर सामान है।

पत्थरों पर लहू ही लहू रह गयाखून बिखरा हुआ चार सू रह गया ।उनकी चीखें फ़ज़ाओं में गुम हो गईंराह तकती हुई बेटियॉं रह गईं !उस करोडों वाले राहत पैकेज में इन ग़रीबों के लिये भी कुछ है या नहीं साहब ?

यही फोटो कांग्रेस नेता अल्का लांबा ने ट्विटर पर अपनी डिस्प्ले पिक्चर के तौर पर लगाया।सच क्या है?यह तस्वीर रोहिंग्या मुस्लिम बच्ची की है। फोटो साल 2017 का है और इसका भारत से कोई लेना-देना नहीं। फोटो बांग्लादेश में खींचा गया था।

कैसे की पड़ताल?

रिवर्स इमेज सर्च के जरिए हमें 23 फरवरी, 2018 को छपी न्यूज वेबसाइट CNBC की रिपोर्ट मिली।

इसका शीर्षक, global hotspots for major human rights violations in 2017 था। स्टोरी में ठीक वही तस्वीर थी जिसे अब शेयर किया जा रहा है।तस्वीर के लिए Getty Images के Paula Bronstein को क्रेडिट दिया गया था।

तस्वीर के लिखे कैप्शन के मुताबिक, यह 16 अक्टूबर, 2017 को बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में खींची गई थी और बच्ची रोहिंग्या मुसलमान है जो म्यांमार से वहां पहुंची थी।

निष्कर्ष

टाइम्स फैक्ट चेक ने पाया है कि बांग्लादेश में रोहिंग्या मुस्लिम बच्ची की साल 2017 में खींची गई तस्वीर को इमरान प्रतापगढ़ी ने पीएम मोदी पर हमला करने के लिए शेयर किया।",

Next Story