राष्ट्रीय

फरमानी नाज को लगा बड़ा झटका, यूट्यूब ने की किया हर हर शंभू गाना गायब

Shiv Kumar Mishra
12 Aug 2022 7:15 AM GMT
फरमानी नाज को लगा बड़ा झटका, यूट्यूब ने की किया हर हर शंभू गाना गायब
x
फरमानी नाज, जीतू शर्मा, who is farmani naaz, who is jeetu sharma, har har shambhu song, har har shambhu song original writer,

क्या आपने 'हर हर शंभू' गाना सुना है। जी हां, वही गाना जो सावन के महीने में हर घर में गूंज रहा था। उस गाने को अब यूट्यूब ने हटा दिया है। फरमानी नाज को रातों-रात स्टार बनाने वाले इस गाने को गायिका के यूट्यूब अकाउंट से हटा दिया गया है। लेकिन यूट्यूब ने ऐसा क्यों किया? आखिर क्यों यूट्यूब ने इतने लोकप्रिय गाने को अचानक फरमानी नाज के चैनल से हटा दिया?

क्यों हटाया गया 'हर हर शंभू' गाना?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस गाने की वजह से फरमानी नाज को लोकप्रियता हासिल हुई, वह असल में उनका ओरिजनल गाना था ही नहीं। वह तो अभिलिप्सा पांडे का रिकॉर्ड किया हुआ गाना था। जी हां, लेखक जीतू शर्मा ने 'हर हर शंभू' गाने को अभिलिप्सा पांडे से रिकॉर्ड कराया था। मीडिया हाउस से बातचीत के दौरान जीतू शर्मा ने इस बात का खुलासा करते हुए कहा, हमें फरमानी नाज के गाना गाने से दिक्कत नहीं है। हम तो बस इतना चाहते हैं कि वह गाने का क्रेडिट हमें दें, क्योंकि हमें इस गाने को लिखने और गाने में काफी मेहनत की थी।

जीतू शर्मा ने यह भी कहा कि फरमानी नाज इस बात से परिचीत थीं कि यह गाना उनका ओरिजनल नहीं है, इसके बावजूद उन्होंने इस मुद्दे को लगातार इग्नोर किया। आखिरकार, जीतू शर्मा के विरोध के बाद फरमानी नाज को यूट्यूब से गाना हटाना पड़ा। क्योंकि गाने का असली कॉपीराइट जीतू शर्मा के पास है। बता दें कि कॉपीराइट के तहत कोई किसी का कंटेंट, वीडियो, या फिर फोटो का उपयोग बिना परमिश या बिना क्रेडिट दिए नहीं कर सकता है।

बता दें कि 'हर हर शंभू' के लेखक जीतू शर्मा दरअसल ओडिशा के रहने वाले हैं। उनके पिता सब्जी की दुकान लगाकर घर चलाते हैं। गरीबी के कारण जीतू शर्मा 12वीं तक की ही पढ़ाई पूरी कर पाए। उन्होंने 2014 में अपना खुदका यूट्यूब चैनल शुरू किया और अपने गुरू आकाश के साथ गाने बनाने लगे। इसी दौरान उन्होंने 'हर हर शंभू' गाना भी बनाया था। लेकिन जब उन्हीं का गाना चुराकर फरमानी नाज ने लोकप्रियता पाई और क्रेडिट भी नहीं दिया, तो उन्हें काफी बुरा लगा। यही कारण है कि उन्होंने कानूनी कार्रवाई करने का फैसला लिया है।

Next Story