राष्ट्रीय

ट्रैक्टर मार्च हिंसा: दिल्ली मेट्रो का लाल किला स्टेशन बंद, जामा मस्जिद से भी एंट्री नहीं

Arun Mishra
27 Jan 2021 3:01 AM GMT
ट्रैक्टर मार्च हिंसा: दिल्ली मेट्रो का लाल किला स्टेशन बंद, जामा मस्जिद से भी एंट्री नहीं
x
किसानों के ट्रैक्टर मार्च में हुई हिंसा के बाद अब दिल्ली समेत एनसीआर में पुलिस अलर्ट पर है.

नई दिल्ली : किसान ट्रैक्टर मार्च के दौरान हुई हिंसा का असर दिल्ली मेट्रो पर भी पड़ा. आज यानी बुधवार को भी दिल्ली मेट्रो सतर्क होकर सावधानी बरते हुए है. लाल किला मेट्रो स्टेशन के बाद जामा मस्जिद स्टेशन को बंद किया गया है. लाल किला मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट दोनों गेट बंद किए गए. वहीं जामा मस्जिद के एंट्री गेट को बंद किया गया. बाकी सभी स्टेशन पर मेट्रो सर्विस सामान्य कर दी गई है. बता दें कि हिंसा को देखते हुए मेट्रो ने सावधानी बरती थी और कई स्टेशनों को बंद कर दिया था. ग्रीन लाइन को पूरी तरह बंद कर दिया गया था. लेकिन अब उसे खोल दिया गया है.

दिल्ली मेट्रो की तरफ से ताजा अपडेट दिया गया है. बताया गया है कि फिलहाल लाल किला मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को बंद किया गया है. अब जामा मस्जिद के एंट्री गेट को भी बंद कर दिया गया है. यहां सिर्फ एग्जिट किया जा सकता है. आगे लिखा गया है कि बाकी सभी स्टेशन पर मेट्रो सर्विस सामान्य कर दी गई है.

किसानों के ट्रैक्टर मार्च में हुई हिंसा के बाद अब दिल्ली समेत एनसीआर में पुलिस अलर्ट पर है. लाल किले को खाली करवा लिया गया है. 83 पुलिसवालों के घायल होने के बाद दिल्ली पुलिस ने कई FIR दर्ज की है. कई इलाकों में इंटरनेट सर्विस पर पाबंदी लगाई गई है.

ट्रैक्टर परेड जिसका मकसद किसानों की मांगों को रेखांकित करना था, वह मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर अराजक हो गई. हजारों की संख्या में उग्र प्रदर्शनकारी किसान अवरोधक तोड़ते हुए लाल किला पहुंच गए थे. राजपथ और लालकिले पर दो बिल्कुल अलग-अलग चीजें देखने को मिली.

राजपथ पर जहां एक ओर भारतीयों ने गणतंत्र दिवस पर देश की सैन्य क्षमता का प्रदर्शन देखा. वहीं प्रदर्शनकारी तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर मुगलकालीन लाल किला पहुंच गए जो स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य स्थल है. दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में कई स्थानों पर झड़पें हुईं जिससे अराजकता की स्थिति उत्पन्न हुई. इस दौरान पूरे दिन हिंसा हुई. इस दौरान घायल होने वाले किसानों की वास्तविक संख्या की जानकारी नहीं है लेकिन दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उनके 86 कर्मी घायल हो गए. इनमें से 41 पुलिसकर्मी लाल किले पर घायल हुए.

Next Story