राष्ट्रीय

हाई बीम का उपयोग करने वाले वाहनों के लिए जुर्माने में आई कमी

Smriti Nigam
26 May 2023 3:54 PM GMT
हाई बीम का उपयोग करने वाले वाहनों के लिए जुर्माने में  आई कमी
x
अधिकारियों ने कहा कि संकरी गलियों और राजमार्गों पर वाहनों की हेडलाइट पर हाई बीम पर स्विच करने के लिए चालान जारी करने में काफी कमी देखी गई है।

अधिकारियों ने कहा कि संकरी गलियों और राजमार्गों पर वाहनों की हेडलाइट पर हाई बीम पर स्विच करने के लिए चालान जारी करने में काफी कमी देखी गई है।

आंकड़ों से पता चलता है कि 2020 में यात्रियों को हेडलाइट पर हाई बीम पर स्विच करने के लिए 427 चालान जारी किए गए, जबकि 2021 में 309 और 2022 में 235 चालान किए गए थे।

शहर की सीमा के भीतर हेडलाइट्स पर हाई बीम का उपयोग प्रतिबंधित है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां यात्रियों ने वाहनों पर कस्टमाइज्ड आफ्टरमार्केट हेडलाइट्स लगाई हैं, ज्यादातर इस श्रेणी के तहत या पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) के उल्लंघन के तहत मुकदमा चलाया जाता है

एक वरिष्ठ यातायात अधिकारी ने कहा,यात्री ज्यादातर राजमार्गों पर और संकरी गलियों के अंदर हेडलाइट्स पर हाई बीम चालू करते हैं.यह यात्रियों के लिए हानिकारक है जिससे यात्रियों की दृष्टि भी जा सकती है और उन्हें यह अंधा बना सकती है.

हालांकि बिना हेलमेट या सीटबेल्ट के वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई,अपराध के लिए मुकदमा चलाना वर्तमान में प्राथमिकता नहीं है.

अधिकारी ने कहा कि एक विशेष यातायात अपराध के लिए समय-समय पर अभियान चलाए जाते हैं.हालांकि, हेडलाइट्स पर हाई बीम का उपयोग करने के लिए ऐसा कोई हालिया अभियान नहीं चलाया गया है।

अधिकारी ने कहा, एक बार जब हमें शिकायतें मिलती हैं या ऐसे मामलों में वृद्धि होती है,तो हम एक अभियान शुरू करेंगे।अधिकारी ने कहा, "वर्तमान में, उच्च बीम के कारण होने वाली बड़ी संख्या में दुर्घटनाओं को दर्शाने वाला कोई अलग कारण नहीं है लेकिन यह सुरक्षित ड्राइविंग की दिशा में एक बाधा है।"

ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर मामलों में,राजमार्गों पर वाणिज्यिक वाहनों को हाई बीम के साथ चलाने के लिए दंडित किया जाता है।

एक अधिकारी ने कहा,"यातायात निरीक्षक गलत वाहनों की पहचान करते हैं और उन्हें पहले अपराध के लिए 500 रुपये और बाद के अपराधों के लिए 1,500 रुपये का जुर्माना लगाते हैं।" सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि उच्च बीम के साथ ड्राइविंग स्थायी रूप से जागरूकता की कमी के कारण होती है,आगे कम अभियोजन पक्ष द्वारा सहायता प्राप्त होती है।

सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ ने कहा," वाहनों से उच्च बीम के परिणामस्वरूप होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या की ओर इशारा करते हुए कोई हालिया अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन यह दूसरी तरफ से आने वाले ड्राइवरों के लिए अस्थायी अंधापन पैदा कर रहा है।

केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान के पूर्व निदेशक एसएम सरीन ने कहा कि ज्यादातर चालकों में सड़क सुरक्षा जागरूकता की कमी होती है और शहर के यातायात में कम ध्यान देने के कारण वे बच निकलते हैं। केवल जागरूकता अभियान से हाई बीम के बड़े पैमाने पर उपयोग पर अंकुश लगेगा।

Next Story