राष्ट्रीय

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में 30 घंटों में बारिश के बाद अचानक बाढ़ की रिपोर्ट;

Desk Editor
13 July 2021 6:39 AM GMT
धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में 30 घंटों में  बारिश के बाद अचानक बाढ़ की रिपोर्ट;
x
आईएमडी अधिकारियों ने बादल फटने से किया इनकार...

2021 के मॉनसून सीज़न की शुरुआत के बाद से, हिमाचल प्रदेश सामान्य से अधिक शुष्क रहा है, जुलाई के दूसरे सप्ताह तक 150 मिमी से कम बारिश हुई है - लगभग 20% की कमी। हालांकि, रविवार की सुबह (11 जुलाई) से, इस क्षेत्र में स्थिति काफी बदल गई है, धर्मशाला में 30 घंटों के भीतर 300 मिमी से अधिक बारिश हुई है।

कमजोर मानसून और शुष्क पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी राज्य में अब तक शुष्क मौसम रहा है। हालांकि, चल रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इस सप्ताह सक्रिय मानसूनी हवाओं के साथ, हिमाचल प्रदेश में रविवार और सोमवार को चरम तीव्रता के साथ वर्षा में वृद्धि का अनुभव शुरू हो गया है।

धर्मशाला में अचानक आई बाढ़

शिमला में क्षेत्रीय मौसम केंद्र के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, धर्मशाला में स्वचालित मौसम स्टेशन (एडब्ल्यूएस) ने पिछले छह घंटों में सोमवार सुबह 8.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे के बीच 142 मिमी बारिश दर्ज की है। पिछले 24 घंटों में सोमवार सुबह तक, स्टेशन में 184 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। पिछले छह घंटों में कांगड़ा में भी 105 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि, क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण अचानक बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, सड़क किनारे खड़ी कारें बह गई हैं और घरों को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है। हालांकि, क्षेत्र में अब तक किसी मानव जीवन के नुकसान की सूचना नहीं है। सोशल मीडिया पर धर्मशाला और कांगड़ा के भयावह वीडियो और तस्वीरों की बाढ़ आ गई है, जहां सिटी सेंटर से गंदा पानी पूरी ताकत से बहता देखा गया था।

हालांकि कुछ रिपोर्टों में इस क्षेत्र में बादल फटने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन बादल फटने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी। थोड़े समय के भीतर बहुत भारी बारिश की घटनाओं को अक्सर बादल फटना कहा जाता है, जबकि आधिकारिक परिभाषाएँ आमतौर पर दुनिया भर में भिन्न होती हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, एक घंटे के भीतर 100 मिमी से अधिक बारिश, बिजली और तेज हवाओं के साथ, 'बादल फटना' कहा जाता है।

(स्रोत - आईएएनएस से इनपुट्स के साथ)

Next Story