राष्ट्रीय

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है फूड प्रोसेसिंग सप्ताह का आयोजन : आजादी का अमृत महोत्सव

Desk Editor
7 Sep 2021 6:13 AM GMT
खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है फूड प्रोसेसिंग सप्ताह का आयोजन : आजादी का अमृत महोत्सव
x

Image : PIB

सोमवार को मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया मंच पर आधिकारिक वीडियो द्वारा फूड प्रोसेसिंग सप्ताह की शुरूआत की गई।

पीआईबी, नई दिल्ली: देश की आज़ादी के 75 वर्षों के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा मनाए जा रहे 'आजादी का अमृत महोत्सव' की एक कड़ी के रूप में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा 6 सिंतबर 2021 से 12 सिंतबर तक फूड प्रोसेसिंग सप्ताह मनाया जा रहा है, जिसके तहत मंत्रालय द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इसी कड़ी में सोमवार को मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया मंच पर आधिकारिक वीडियो द्वारा फूड प्रोसेसिंग सप्ताह की शुरूआत की गई। इसी क्रम में पीएमएफएमई योजना की लाभार्थी राधिका कामत के संघर्षों और सफलताओं की कहानी को 'आत्मनिर्भर उद्यम' की श्रृंखला में मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया।

साथ ही मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा मध्य प्रदेश के दमोह में 'एक ज़िला, एक उत्पाद' के तहत टमाटर के प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन पर आधारित एक वेबिनार का आयोजन भी किया गया। स्वयं सहायता समूहों के 811 सदस्यों के लिए ग्राम पंचायत-स्तरीय के फ़ेडरेशन्स को सीड कैपिटल के तौर पर 3.16 करोड़ रूपयों की राशि अंतरित की गई।

इसी क्रम में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री, प्रहलाद सिंह पटेल ने मंत्रालय की बहुआयामी प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अंतर्गत आने वाले सीईएफपीपीसी स्कीम के तहत 'मेसर्स विभूति मार्ट प्राइवेट लिमिटेड' के फूड पार्क मनेरी, जिला मंडला, मध्य प्रदेश में स्थापित खाद्य प्रसंस्करण यूनिट का उद्घाटन भी किया।

Next Story