राष्ट्रीय

Bulli Bai App: बुल्ली बाई ऐप मामले में बड़ा अपडेट, उत्तराखंड की महिला निकली मास्टरमाइंड! मुंबई पुलिस कर रही पूछताछ

Arun Mishra
4 Jan 2022 11:20 AM GMT
Bulli Bai App: बुल्ली बाई ऐप मामले में बड़ा अपडेट, उत्तराखंड की महिला निकली मास्टरमाइंड! मुंबई पुलिस कर रही पूछताछ
x
इंजीनियरिंग छात्रा और महिला एक दूसरे को जानते हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम से भी वह जुड़े पाए गए.

बुल्ली बाई एप मामले में इंजीनियरिंग के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है. मुंबई पुलिस के मुताबिक विशाल कुमार (21) को गिरफ्तार किया गया है. जांच में पता चला है कि इस मामले की मुख्य आरोपी या कहें मास्टरमाइंड उत्तराखंड की रहने वाली एक महिला है, जिसे पुलिस ने हिरासत में लिया है. इंजीनियरिंग छात्रा और महिला एक दूसरे को जानते हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम से भी वह जुड़े पाए गए.

वहीं पुलिस ने एक और आरोपी को हिरासत में लिया है और उससे पूछताछ हो रही है. जिस 21 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र को गिरफ्तार किया गया है उसे सोमवार को बेंगलुरु से हिरासत में लिया गया था और फिर पूछताछ के लिए उसे मुंबई लाया गया था.

ऐसे हुआ खुलासा

मामला 1 जनवरी को तब सामने आया जब कई मुस्लिम महिलाओं ने खुद को बुल्ली ऐप पर 'नीलामी' में पाया. GitHub प्लेटफॉर्म द्वारा होस्ट किए गए ऐप ने उनकी तस्वीरों का इस्तेमाल किया था. इसमें से कई के साथ छेड़छाड़ की गई थी.

ऐप पर मुस्लिम महिलाओं को टार्गेट किया गया था, जो ज्वलंत राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर मुखर होती थीं. ऐप में 'नीलामी' के लिए सूचीबद्ध लोगों में प्रमुख पत्रकार, कार्यकर्ता और वकील शामिल थे. इससे पहले सुल्ली डील्स नाम का एक ऐप आया था. बुल्ली ऐप उसी का एक क्लोन माना जा रहा है.

सिखों से जोड़ने की हुई कोशिश

मुंबई पुलिस ने बताया कि आरोपी विशाल कुमार ने 'खालसा सुपरमेसिस्ट' नाम से अकाउंट खोला. 31 दिसंबर को उसने अकाउंट्स का नाम सिखों से जोड़कर रखा. पुलिस ने कहा है कि ऐप का सिखों से कोई संबंध नहीं है, लेकिन आरोपी ने कथित तौर पर ऐसा दिखाया जैसे यह खालिस्तानी समूहों से जुड़ा हो.

कई विपक्षी नेताओं जैसे कांग्रेस के राहुल गांधी और शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इस मुद्दे पर सरकार से आरोपियों पर कड़ा एक्शन लेने और सरकार से न्याय दिलाने का आग्रह किया.

जावेद अख्तर ने उठाए सवाल

मशहूर गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर ने सोमवार को कहा कि वह एक ऑनलाइन ऐप पर मुस्लिम महिलाओं को प्रताड़ित किए जाने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खुद सहित सभी की चुप्पी से चकित हैं. कुछ प्रमुख हस्तियों सहित सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं की छेड़छाड़ की गई तस्वीरें बिना अनुमति के 'बुल्ली बाई' ऐप पर अपलोड करके उन्हें 'नीलामी' के लिए रखा गया है. एक साल से भी कम समय में दूसरी बार ऐसा हुआ है. यह ऐप पिछले साल विवादों में आए 'सुल्ली डील्स' की तरह ही है. अख्तर ने अपने ट्वीट में कहा कि वह इन मुद्दों पर 'चुप्पी' को लेकर हैरान हैं.

(इनपुट-भाषा)

Next Story