राष्ट्रीय

पहली बार भारत में अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले, सुनकर मचा हड़कम्प

Shiv Kumar Mishra
2 May 2020 4:30 AM GMT
पहली बार भारत में अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले, सुनकर मचा हड़कम्प
x
वहीं लॉकडाउन में फंसे मजदूरों-छात्रों की घर वापसी के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने को सरकार ने हरी झंडी दे दी है. देश के अलग-अलग शहरों से 6 ट्रेनें चलाई जाएंगी.

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस के चलते सरकार ने लॉकडाउन 2.0 (Lockdown 2.0) खत्म होने से पहले ही लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) का ऐलान कर दिया है. देश में कोरोना मरीजों की संख्या 37 हजार के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2293 नए मामले सामने आए हैं जो कि अब तक के दैनिक आंकड़ों के मुकाबले सबसे ज्यादा है. वहीं बीते 24 घंटे में 71 लोगों ने दम तोड़ दिया है.

देश में अब तक कोरोना के 37 हजार 336 मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें से 26 हजार 167 कुल एक्टिव मामले हैं. मरने वालों की संख्या बढ़कर 1218 हो गई है जबकि 9951 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. इन सबके बीच सुकून देने वाली बात यह है कि मरीजों के ठीक होने की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है. अभी 26.64 प्रतिशत की दर से मरीज रिकवरी कर रहे हैं.

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश भर में एक बार फिर 2 हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. अब 17 मई तक लॉकडाउन 3.0 रहेगा. 3 मई को लॉकडाउन का दूसरा चरण खत्म हो रहा था. वहीं, कोरोना संक्रमण के हिसाब देश को तीन जोन में बांट दिया गया है. ग्रीन और ऑरेंज जोन में सरकार ने कई राहतें दी हैं लेकिन रेड जोन में आगे भी सख्ती जारी रहेगी. हवाई-रेल-मेट्रो सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी. वहीं लॉकडाउन में फंसे मजदूरों-छात्रों की घर वापसी के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने को सरकार ने हरी झंडी दे दी है. देश के अलग-अलग शहरों से 6 ट्रेनें चलाई जाएंगी.

Next Story