राष्ट्रीय

बीजेपी का दरकता किला 19 राज्यों से अब 13 तक आई गिनती, जबकि तीन राज्यों में हथिआई सत्ता

Shiv Kumar Mishra
11 Dec 2022 10:55 AM GMT
बीजेपी का दरकता किला 19 राज्यों से अब 13 तक आई गिनती, जबकि तीन राज्यों में हथिआई सत्ता
x

भारतीय जनता पार्टी अब 2024 के चुनाव की तैयारी में जुट गई है। जबकि बीजेपी सरकार के राज्यों की लगातार 2020 से कमी या रही है। बीजेपी को 2019 से पहले झारखंड में भी सरकार थी हिमाचल प्रदेश में सरकार थी बिहार में सरकार थी महाराष्ट्र में सरकार थी। उत्तर प्रदेश उत्तराखंड में सरकार थी मध्यप्रदेश, राजस्थान , छत्तीसगढ़, मिजोरम समेत कइ राज्य 2018 में हारे थे। तब भी जनता ने पीएम मोदी पर भरोसा जताया था।

अब बीजेपी के हाथ से बिहार निकल चुका है जहां से 40 सांसद आते है। झारखंड जहां से 14 सांसद आते है। हिमाचल जहां 4 सांसद आते है। इन राज्यों में बीजेपी के पास 58 में से 56 सांसद बीजेपी के पास थे। दूसरा अभी 2023 में 1. मेघालय 2. नागालैंड, 3. त्रिपुरा,4. कर्नाटक, 5. छत्तीसगढ़ 6. मध्य प्रदेश 7. मिजोरम, 8. राजस्थान, 9. तेलंगाना में चुनाव होने है। जिनमें बीजेपी के पास मेघालय,नागालेंड, त्रिपुरा, कर्नाटक, मध्यप्रदेश समेत पाँच राज्य है जबकि कांग्रेस के पास दो राज्य छत्तीसगढ़ और राजस्थान है। जबकि मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है। तेलंगाना में टीआरएस की सरकार है।

इन राज्यों में आने वाले समय मार्च से लेकर दिसंबर तक चुनाव होना है। इनमें कर्नाटक, मध्यप्रदेश , राजस्थान, तेलंगाना में कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा निकाली है। देखते है कि राहुल गांधी की यात्रा कुछ निशान छोड़ पाई है या नहीं ये तो आने वाले चुनाव ही बता पाएंगे। लेकिन इन राज्यों में लोकसभा सीटें बीजेपी के पास ज्यादा है बात अगर तेलंगाना की छोड़ दें तो मध्यप्रदेश में एक सीट छोड़कर , राजस्थान में सभी कर्नाटक में भी सभी सीटें बीजेपी के पास है।

1. मेघालय - 1

2. नागालैंड- 1

3. त्रिपुरा- 2 - बीजेपी

4. कर्नाटक- 28 - बीजेपी 26 , कांग्रेस - 1 , जद एस - 1

5. छत्तीसगढ़ - 11 - बीजेपी -9 , कांग्रेस - 2

6. मध्य प्रदेश -29 - बीजेपी - 28 , कांग्रेस - 1

7. मिजोरम- 1

8. राजस्थान - 25 - 24 - बीजेपी , 1 - हनुमान बैनीवाल

9. तेलंगाना- 17 - टीआरएस - 9 , बीजेपी - 4 , कांग्रेस - 3 , औवेसी - 1

इन राज्यों में अगर हम टोटल सांसदों की बात करें तो 115 सीटें है जिनमें बीजेपी के पास अभी 95 सीटें है। जबकि इस बार कांग्रेस ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा में 100 सीटें शामिल की है जिनमें अभी कांग्रेस के पास सिर्फ 5 लोकसभा सीटें है जबकि इन सीटों में बीजेपी के पास 83 सीटें बीजेपी के पास है। कांग्रेस के पास खोने के लिए कुछ नहीं है जबकि बीजेपी को इससे ज्यादा पाना नामुमकिन है क्योंकी अब सीटें हिन नहीं बचेगी लिहाजा अगर कांग्रेस कुछ यात्रा का फायदा लेती है तो बीजेपी को बड़ा झटका भी मिल सकता है। हालांकि अभी यह कहना बहुत जलड़वाजी होगा।

इसके बाबजूद जो राज्यों में बीजेपी की सरकार है उनमें महाराष्ट्र में अभी ज्यादातर सीटें बीजेपी और शिवसेना के पास है। जबकि कांग्रेस नीति गठबंधन के पास सीटें बहुत कम है। हालांकि अब बीजेपी और कांग्रेस के सामने अपने पाने गढ़ को बचाने की चुनौती बनी हुई है। जहां कांग्रेस इन नौ राज्यों में से कम सेकम कम चार राज्यों में सरकार बनाती है तभी जनता का विश्वास कांग्रेस की तरफ बढ़ेगा वरना लोकसभा के लिए एक बार फिर से दूर की कोढी साबित होगा।

जबकि अब सरकारों के नक्शे में बीजेपी सिकुड़ती जा रही है जबकि विपक्षी दल बढ़त बनाए हुए है।

बीजेपी एक बार 19 राज्यों में सत्ता में रही है फिलहाल बीजेपी के पास 13 राज्यों में सरकार है जिनमें तीन राज्य कर्नाटक , महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में चुनाव के दो साल बाद सत्ता प्राप्त की है। लिहाजा असली सरकार दस राज्यों में अब बची है।

वहीं विपक्षी दलों की सरकार 14 राज्यों में है और एक राज्य में राष्ट्रपति साशन लगा हुआ है, वहीं केंद्र साक्षित राज्य में दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। पंडुचेरी में बीजेपी की सरकार है।

Next Story