राष्ट्रीय

G20 Summit: पीएम मोदी ने की स्पेन के प्रधानमंत्री सांचेज से मुलाकात, अफगानिस्तान समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Arun Mishra
31 Oct 2021 5:29 PM GMT
G20 Summit: पीएम मोदी ने की स्पेन के प्रधानमंत्री सांचेज से मुलाकात, अफगानिस्तान समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा
x
प्रधान मंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “सांचेज कास्टेजोन, आपसे मिलकर खुशी हुई.

इटली के रोम में G-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर अपने स्पेनिश समकक्ष पेड्रो सांचेज से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में स्पेन से और निवेश को आमंत्रित किया. इस दौरान दोनों नेताओं ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों, पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया, जिसमें अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत में स्थिति भी शामिल हैं.

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपने इतालवी समकक्ष मारियो द्राघी के निमंत्रण पर यहां पहुंचे मोदी की सांचेज के साथ बैठक के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे. प्रधान मंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "सांचेज कास्टेजोन, आपसे मिलकर खुशी हुई. आज की बातचीत भारत और स्पेन के बीच प्रगाढ़ मित्रता को मजबूती देगी. हमने वाणिज्य, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण सहित विभिन्न विषयों पर उपयोगी चर्चा की."

विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दोनों नेताओं ने बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों का स्वागत किया, जिसमें एयरबस स्पेन से 56 C295 विमान खरीदने के अनुबंध पर हस्ताक्षर शामिल हैं, जिनमें से 40 टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के सहयोग से 'भारत में निर्मित' होंगे.

दोनों नेता ई-गतिशीलता, स्वच्छ तकनीक, उन्नत सामग्री और गहरे समुद्र में खोज जैसे नए क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और विस्तारित करने पर सहमत हुए. विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेन को भारत में ग्रीन हाइड्रोजन, बुनियादी संरचना और रक्षा उत्पादन समेत कई क्षेत्रों में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया.

दोनों नेताओं ने ग्लासगो में आगामी सीओपी26 शिखर सम्मेलन में भारत-यूरोपीय संघ संबंधों के साथ-साथ जलवायु कार्रवाई और प्राथमिकताओं पर सहयोग को लेकर चर्चा की. इसमें कहा गया है कि उन्होंने अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत सहित आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया.

अगस्त में काबुल में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से भारत ने अफगानिस्तान की स्थिति पर चिंता व्यक्त की है. भारत ने अफगानिस्तान के भूभाग का इस्तेमाल किसी देश को धमकाने या हमला करने या आतंकवादियों को पनाह देने या प्रशिक्षित करने, अथवा आतंकवादी हमलों की योजना बनाने या उन्हें वित्तपोषित करने के लिए नहीं किए जाने की आवश्यकता को रेखांकित किया है.

भारत, अमेरिका और कई अन्य विश्व शक्तियां संसाधन संपन्न क्षेत्र में चीन के बढ़ते सैन्य युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि में एक स्वतंत्र, खुले और संपन्न हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करने की आवश्यकता के बारे में बात कर रही हैं.

मोदी ने यह भी कहा कि वह अगले साल भारत में प्रधानमंत्री सांचेज का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ''रोम में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने भारत और स्पेन के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने के तरीकों पर उपयोगी चर्चा की. दोनों देश ऊर्जा, व्यापार, नवोन्मेष और अन्य क्षेत्रों में व्यापक सहयोग कर रहे हैं.''

प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 सम्मेलन से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन समेत अन्य वैश्विक नेताओं से मुलाकात की.

Next Story