राष्ट्रीय

सरकार का बड़ा फैसला-अब विदेश से ऑनलाइन मंगाई जा सकेगी हवा से ऑक्‍सीजन बनाने वाली कॉन्‍सेंट्रेटर मशीन

Arun Mishra
30 April 2021 12:48 PM GMT
सरकार का बड़ा फैसला-अब विदेश से ऑनलाइन मंगाई जा सकेगी हवा से ऑक्‍सीजन बनाने वाली कॉन्‍सेंट्रेटर मशीन
x
अब तक ऐसी छूट केवल जीवन रक्षक दवाओं के लिए ही थी.

निजी इस्तेमाल के लिए अब लोग विदेश से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ऑनलाइन या कुरियर से मंगा सकेंगे. कोरोना संकट में भरी मांग को देखते हुए वाणिज्य मंत्रालय ने ये छूट देने का ऐलान किया है. अब तक ऐसी छूट केवल जीवन रक्षक दवाओं के लिए ही थी. आपको बता दें कि यह एक ऐसी मशीन है, जिसमें ऑक्‍सीजन भरवाने की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि यह मशीन खुद ही ऑक्‍सीजन जेनरेट करती है.

यह सामान्‍य हवा से नाइट्रोजन को अलग कर ऑक्‍सीजन की अधिकता वाला गैस तैयार करती है. मशीन में लगे पाइप से यह सांस की तकलीफ वाले मरीजों तक पहुंचता है और उसे आराम हो जाता है.

यह दिखने में एक पोर्टेबल ट्रॉली की तरह हो सकता है या एक कंप्यूटर के आकार का या फिर छोटे से वाटर प्यूरीफायर की तरह दिख सकता है. कंपनियां इसे अलग-अलग मॉडल में तैयार करती हैं.

अब विदेश से आसानी से मंगाई जा सकेगी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन

सरकार के फैसले के बाद अब आसानी से इसे विदेशी से आसानी से खरीदा जा सकता है. इसे ऑनलाइन या कुरियर के जरिए मंगाया जा सकता है. इससे पहले सिर्फ जीवन रक्षक दवाओं को लेकर ही सरकार ने ये छूट दी थी.

क्यों लिया ये फैसला?

ऑक्सीजन कॉन्‍सेंट्रेटर उन जगहों पर ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, जहां लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सुविधा न हो. जैसे, बहुत सारे छोटे अस्पतालों या नर्सिंग होम में.

कोरोना के मामलों में यह होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए बहुत मददगार है. कोरोना लहर में ऑक्सीजन संकट गहराने से कॉन्‍सेंट्रेटर की मांग अचानक तेज हो गई और ऐसे में बाजार में इसकी उपलब्धता खत्म होती जा रही है. इसीलिए सरकार ने ये फैसला लिया है.

बता दें कि देश में बीपीएल और फिलिप्स इसकी बड़ी मैन्यूफैक्चरर कंपनियां हैं. जबकि अन्‍य कंपनियों के कॉन्‍सेंट्रेटर भी भारतीय बाजार में उपलब्‍ध हैं. हालांकि फिलहाल अधिकतर जगह ये आउट ऑफ स्‍टॉक चल रहे हैं.

कहां से खरीदें, कितनी पड़ती है कीमत?

अस्‍पतालों में बेड की कमी के बीच डॉक्‍टर भी होम आइसोलेशन की सलाह दे रहे हैं. सर गंगाराम अस्‍पताल के डॉ वेद चतुर्वेदी का कहना है कि हल्‍के और मध्‍यम लक्षण वाले मरीज घर में ही आइसोलेशन में रह सकते हैं. डॉक्‍टर की सलाह पर दवा लेते रहें. ऑक्‍सीजन सैचुरेशन जांचने के लिए ऑक्‍सीमीटर रखें. और 94 से नीचे जाने पर ऑक्‍सीजन कॉन्‍सेंट्रेटर यूज कर सकते हैं.

यह आपको किसी अच्‍छे मेडिकल इक्विपमेंट्स की दुकान पर मिल सकता है. या नहीं तो आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं. अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी कई ई-कॉमर्स साइट्स पर यह उपलब्‍ध हो सकता है. इसकी कीमत की बात करें तो एक अच्‍छा कॉन्‍सेंट्रेटर आपको 30 से 60 हजार रुपये तक की रेंज में मिल सकता है.

ये कुछेक मॉडल हैं चलन में

1. फिलिप्स एवरफ्लो ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर (Philips Everflo Oxygen Concentrator): 50,000 रुपये की कीमत वाले इस मशीन का वजन करीब 14 किलो है. 93-96 फीसदी शुद्धता के साथ इसमें 5 लीटर तक एयरफ्लो देने की क्षमता है. इसका रखरखाव आसान है.

2. बीपीएल ऑक्‍सी 5 नियो (BPL OXY 5 NEO Oxygen Concentrator): 93 फीसदी शुद्धता के साथ 5 लीटर तक एयरफ्लो वाले इस मशीन की कीमत भारत में करीब 50,000 रुपये है.

3. डेडकज डी ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर (Dedakj De Oxygen Concentrator: इस सीरीज के कॉन्‍सेंट्रेटर की कीमत 45 से 60 हजार रुपये के बीच पड़ती है. 9 फीसदी शुद्धता के साथ इसमें 6-8 लीटर तक एयरफ्लो देने की क्षमता है.

4. Nidek Nuvo 10 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर: इसकी कीमत करीब एक लाख रुपये पड़ती है. 30 किलो वजनी यह ऑक्‍सीजन कॉन्‍सेंट्रेटर 95 फीसदी शुद्धता के साथ 10 लीटर तक एयरफ्लो देता है.

इन बड़े मॉडल्‍स के अलावा कई सारी कंपनियां अब इसे बहुत छोटे साइज में भी तैयार करने लगी हैं. ऐसी मशीनें 10 हजार से कम कीमत पर भी ऑनलाइन उपलब्‍ध हो जाया करती हैं. हालांकि डॉक्‍टर और एक्‍सपर्ट्स बताते हैं कि इसका इस्‍तेमाल मेडिकल सुपरविजन में किया जाना ज्‍यादा श्रेयस्‍कर होता है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story