राष्ट्रीय

शामली से अंबाला तक बहुत जल्द ग्रीन फील्ड हाईवे का होगा निर्माण,इन शहरो से गुजरेगा हाइवे

Desk Editor
24 Aug 2022 12:57 PM GMT
शामली से अंबाला तक बहुत जल्द ग्रीन फील्ड हाईवे का  होगा निर्माण,इन शहरो से गुजरेगा हाइवे
x

उत्तरप्रदेश के शामली से हरियाणा के अंबाला जिले तक ग्रीन फील्ड हाईवे का निर्माण किया जाएगा। जिसका कार्य जल्द शुरू होगा। इसके लिए यमुनानगर के जिला उपायुक्त ने सचिवालय में एनएचआई के अधिकारियों की बैठक ली। उपायुक्त ने अधिकारियों को हाईवे के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। ग्रीन फील्ड हाईवे यमुनानगर जिले के रादौर क्षेत्र के 11 गांवों से गुजरेगा।

जिसके लिए करीब 250 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। यह हाईवे कोटपुतली से इस्माईलाबाद तक बने हाईवे की तर्ज पर बनाया जाएगा। जिला उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि ग्रीन फील्ड हाईवे बनने से पहले यमुनानगर में जिला स्तर पर रादौर के एसडीएम सतिंद्र सिवाच की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी जिन गांवों में हाईवे बनना है उन गांवों में जाकर ग्रामीणों से बातचीत करेगी। उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीणों से हाईवे बनने से पहले ही सभी जानकारियां ले ली जाएगी ताकि हाईवे बनने से ग्रामीणों को कोई दिक्कत न आए। उन्होंने बताया कि अंबाला, शामली सहारनपुर हाईवे करीब 84 किलोमीटर लंबा होगा।

हाईवे बनाने से पहले किसानों की समस्याओं को देखते हुए उन्हें वह सभी सुविधाएं दी जाएगी कि जिससे वह अपने खेतों में आसानी से पहुंच सके। उन्होंने बताया कि 500 मीटर पर एक अंडरपास भी दिया जाएगा ताकि किसी को लंबा न चलना पड़े। उन्होंने यह भी बताया कि हाईवे के निर्माण कार्य शुरू होने से पहले परिसम्पति का भी आकंलन किया जाएगा जिनमें किसान के ट्यूबवैल व मकान का निर्माण आदि शामिल हैं।

गांव से अधिग्रहण की गई जमीन का ब्यौरा: शामली से अंबाला ग्रीन फील्ड हाईवे बनाने के लिए रादौर खंड के गांव सिल्ली खुर्द की करीब 34 कनाल, खुर्दबन की करीब 156 कनाल, ठस का खादर की करीब 41 कनाल, बापा की 161 कनाल और पोटली गांव की करीब 172 कनाल जमीन अधिग्रहण की गई है।

इसके साथ ही बपौली गांव की 132 कनाल, बुबका गांव की 414 कनाल, धानुपुरा गांव की 184 कनाल, घिल्लौर की 324 कनाल, रादौर की 86 कनाल, धौलरा की 279 कनाल जमीन का अधीग्रहण किया गया है। इस हाईवे में करीब 1989 कनाल जमीन शामिल है। इसके लिए करीब 152 करोड़ रुपये किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि अभी तक करीब 24 करोड़ रुपये का मुआवजा किसानों को दिया जा चुका है।

Next Story