राष्ट्रीय

राज्यसभा चुनाव: BJP ने जारी की दूसरी लिस्ट, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुष्यंत कुमार गौतम को हरियाणा से बनाया उम्मीदवार

Arun Mishra
12 March 2020 6:19 AM GMT
राज्यसभा चुनाव: BJP ने जारी की दूसरी लिस्ट, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुष्यंत कुमार गौतम को हरियाणा से बनाया उम्मीदवार
x
हरियाणा में भाजपा-जेजेपी गठबंधन राज्यसभा की तीनों सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को राज्यसभा चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट जारी कर दी। इसमें हरियाणा की 2 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिल्ली के रहने वाले दुष्यंत गौतम व रोहतक के महम से रामचंद्र जांगड़ा को टिकट दिया गया है। पार्टी ने हिमाचल प्रदेश से इंदु गोस्वामी को प्रत्याशी बनाया है। राज्यसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश की दूसरी सीट के लिए डा. सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने महाराष्ट्र से डॉ. भगवत कराड़ को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है

इससे पहले बुधवार को, भाजपा ने अपनी पहली सूची जारी की जिसमें उसने कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित नौ उम्मीदवारों के नामों काऐलान किया। इस लिस्ट में भाजपा ने असम की दो, बिहार की एक, गुजरात की दो, झारखंड की एक, मणिपुर की एक, मध्य प्रदेश की एक, महाराष्ट्र की दो और राजस्थान की एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 मार्च है।



मध्य प्रदेश से भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को उम्मीदवार बनाया। ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के कुछ घंटों के बाद ही आई उम्मीदवारों की लिस्ट में उनका नाम शामिल था। लंबे समय तक कांग्रेस में रहने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस्तीफा देने के बाद भाजपा का दामन थाम लिया, जो कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

वहीं, महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी पार्टी आरपीआई के रामदास आठवले को भी उम्मीदवार घोषित किया गया है। इसके अलावा छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज और सातारा से पूर्व सांसद उदयन राजे भोंसले को भी पार्टी ने उम्मीदवार घोषित किया है। उदयन राजे भोंसले एनसीपी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। वहीं, बिहार में बीजेपी के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर को पार्टी ने राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। जबकि सहयोगी दल जदयू की तरफ से हरिवंश और रामनाथ ठाकुर राज्यसभा जाएंगे।

देखिए- राज्यसभा प्रत्याशी बनाए जाने के बाद दुष्यंत गौतम का Exclusive इंटरव्यू



Next Story