राष्ट्रीय

दिल्लीवासियों को सता रही है गर्मी,जानिए यूपी,बिहार समेत सम्पूर्ण भारत के मौसम का हाल

Satyapal Singh Kaushik
6 Jun 2022 2:15 AM GMT
दिल्लीवासियों को सता रही है गर्मी,जानिए यूपी,बिहार समेत सम्पूर्ण भारत के मौसम का हाल
x
यूपी,दिल्ली,हरियाणा,बिहार में लू के साथ पड़ेगी भीषण गर्मी।

दिल्ली के कई इलाकों में तामपान में रविवार को वृद्धि दिखाई दी. दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में मुंगेशपुर वेधशाला में तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा और इसके बाद पारा दो से तीन डिग्री नीचे जाने की संभावना है।

विदर्भ के कुछ हिस्सों में चलेगी भयंकर लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के अनुसार, विदर्भ के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ लू की स्थिति बनी हुई है. इस कारण इन क्षेत्रों में सभी जगह तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है.


शनिवार को दिल्ली के आधार स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं शुक्रवार को 42.2 डिग्री और गुरुवार को 42 डिग्री सेल्सियस रहा था. यानी लगातार तापमान में वृद्धि हो रही है. शनिवार को स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पीतमपुरा, नजफगढ़, जाफरपुर और रिज में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.9 डिग्री, 46.5 डिग्री, 46.2 डिग्री, 45.7 डिग्री और 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया

उत्तर प्रदेश में भी चल रही है गर्म हवा

इस बदले मौसम के कारण दिल्ली के साथ ही आस पास के इलाकों में भी गर्मी की मार देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की ओर से पांच जून के लिए दिल्ली-एनसीआर में भी येलो अलर्ट जारी किया गया था. दिल्ली-एनसीआर में रविवार को 20 से 30 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चलीं. ऐसे में सभी इलाकों में तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि देखी गई. मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, शामली, मुजफ्फरनगर, गुरुग्राम, नूंह, रोहतक, फरीदाबाद, झज्जर, महेंद्रगढ़, करनाल, पानीपत, चरखी दादरी, अलवर आदि जगहों पर तापमान में बढ़ोत्तरी देखी गई.

मौसम विभाग के अनुसार जून के आने वाले दिनों में भी मौसम खुला ही रहेगा और तापमान में वृद्धि दिखाई देगी. आईएमडी के मुताबिक दिन के समय तेज धूप के कारण तापमान में बढ़ोत्तरी होगी. दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. फिलहाल बारिश को लेकर आईएमडी की ओर से कोई पूर्वानुमान जारी नहीं किया गया है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story